Move to Jagran APP

Maharashtra Political Crisis: ...तो गिर जाएगी उद्धव ठाकरे की सरकार, और सही साबित होगी भाजपा की भविष्‍यवाणी? जानिए क्‍या कहते हैं आंकड़े

महाराष्‍ट्र की राजनीति में एक नाथ शिंदे की वजह से उथल-पुथल शुरू हो गई है। बताया जा रहा है वह कुछ विधायकों को लेकर राज्‍य से बाहर चले गए हैं। सीएम उद्धव ठाकरे द्धारा बुलाई गई बैठक में शिवसेना के सिर्फ 14 विधायक ही शामिल हुए।

By TilakrajEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2022 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2022 11:36 PM (IST)
Maharashtra Political Crisis: ...तो गिर जाएगी उद्धव ठाकरे की सरकार, और सही साबित होगी भाजपा की भविष्‍यवाणी? जानिए क्‍या कहते हैं आंकड़े
महाराष्ट्र में अगर शिवसेना के 15 विधायक बागी हुए, तो महाविकास अघाड़ी की सरकार गिर सकती है।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। क्‍या महाराष्‍ट्र (Maharashtra Political Crisis) में एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) गिरा देंगे उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की सरकार? ये सवाल इसलिए खड़ा हुआ है, क्‍योंकि मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे का अपने मंत्री एकनाथ शिंदे से संपर्क नहीं हो पा रहा है। एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के लगभग 18 विधायक भी गायब बताए जा रहे हैं। ऐसे में सिर्फ 31 महीने बाद ही महाविकास अघाड़ी की सरकार पर संकट के बाद छा गए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने कहा था कि महाराष्‍ट्र में उद्धव सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी, क्‍या ये भविष्‍यवाणी सही साबित होने जा रही है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आपको महाराष्‍ट्र की मौजूदा सरकार का गणित जानना होगा।

loksabha election banner

उद्धव ठाकरे की आपात बैठक में शिवसेना के सिर्फ 14 MLA पहुंचे

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्‍य की राजनीतिक उथल-पुथल को लेकर एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में शिवसेना के सिर्फ 20 विधायक ही मौजूद रहे। जागरण के सूत्रों ने बताया कि एकनाथ शिंदे के साथ सूरत में इस समय 35 विधायक मौजूद हैं। इनमें शिवसेना के विधायकों के साथ कुछ निर्दलीय विधायक भी मौजूद हैं। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनावों में शिवसेना के 56 विधायक जीते थे।

महाराष्‍ट्र विधानसभा का गणित

- महाराष्‍ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 144 है।

- विधानसभा में शिवसेना के 56 विधायक हैं।

- एनसीपी के 53 विधायक पिछले चुनावों में जीत कर आए थे।

- कांग्रेस के महाराष्‍ट्र विधानसभा में 44 विधायक हैं।

- महाविकास अघाड़ी में शामिल सभी पार्टियों के विधायकों की कुल संख्‍या 153 है।

- महाराष्‍ट्र में भाजपा और उन्‍हें समर्थन दे रही पार्टियों के विधायकों की कुल संख्‍या अभी 113 है।

- महाराष्‍ट्र में भाजपा के 106, आरएसपी का एक, जेएसएस का एक और 5 निर्दलीय विधायक हैं।

अगर 15 विधायक बागी हुए, तो गिर जाएगी उद्धव ठाकरे की सरकार

उद्धव ठाकरे ने संकट के इस समय में महाविकास अघाड़ी के सभी दलों की आपात बैठक बुलाई है। सरकार में शामिल कितने विधायक लापता हैं, अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन दैनिक जागरण के सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना के एकनाथ शिंदे समेत 18 विधायकों से कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। ऐसे में इन सभी विधायकों को बागी माना जा रहा है।

- महाराष्ट्र में अगर शिवसेना के 15 विधायक बागी हुए, तो महाविकास अघाड़ी की सरकार गिर सकती है।

- राज्य में उद्धव ठाकरे सरकार के पास 153 विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

- महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने के लिए 144 विधायक चाहिए।

- राज्‍य में अभी 1 सीट खाली है।

- जानकारों की मानें तो शिवसेना में अगर फूट होती है, तो कांग्रेस के भी कुछ विधायक बागी हो सकता हैं।

ये विधायक हैं गायब!

एकनाथ शिंदे समेत शिवसेना के लगभग 18 विधायक गायब बताए जा रहे हैं। खबरों का बाजार गर्म है कि सभी बागी विधायक गुजरात के सूरत स्थित एक होटल में ठहरे हुए हैं।

- शहाजी बापू पाटील

- महेश शिंदे सातारा

- भरत गोगावले

- महेंद्र दळवी

- महेश थोरवे

- विश्वनाथ भोईर

- संजय राठोड

- संदीपान भुमरे

- उदयसिंह राजपूत

- संजय शिरसाठ

- रमेश बोरणारे

- प्रदीप जैस्वाल

- अब्दुल सत्तार

- तानाजी सावंत

क्‍यों बागी हुए एकनाथ शिंदे?

महाराष्‍ट्र में जब 2019 में चुनाव का परिणाम आया था, तो शिवसेना ने शिंदे को विधायक दल का नेता बनाया था। शिंदे ठाणे इलाके के बड़े नेता माने जाते हैं। वह बाला ठाकरे के समय से पार्टी से जुड़े हुए हैं। हाल ही में हुए पिछले दिनों महाराष्ट्र में राज्यसभा और विधान परिषद के चुनाव में शिवसेना ने शिंदे को दरकिनार कर दिया, जिसके बाद से ही वे नाराज चल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.