Move to Jagran APP

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव : महाविकास आघाड़ी को लगा झटका, नागपुर सहित चार सीटों पर भाजपा का कब्जा

महाराष्ट्र में विधान परिषद की छह सीटों के लिए हुए चुनाव में चार पर जीत दर्ज कर भाजपा ने सत्तारूढ़ महाविकास आघाड़ी को करारा झटका दिया है। नागपुर में पहले से भाजपा के कब्जे में रही एक सीट एवं अकोला-बुलढाणा-वाशिम की शिवसेना के कब्जे वाली एक सीट पर चुनाव हुए।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 10:59 PM (IST)
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव : महाविकास आघाड़ी को लगा झटका, नागपुर सहित चार सीटों पर भाजपा का कब्जा
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में महाविकास आघाड़ी को झटका।

मुंबई, राज्य ब्यूरो। महाराष्ट्र में विधान परिषद की छह सीटों के लिए हुए चुनाव में चार पर जीत दर्ज कर भाजपा ने सत्तारूढ़ महाविकास आघाड़ी को करारा झटका दिया है। राज्य में विधान परिषद की छह सीटों के लिए घोषित चुनावों में चार का फैसला इस माह के शुरू में आपसी सहमति से हो गया था। लेकिन नागपुर में पहले से भाजपा के कब्जे में रही एक सीट एवं अकोला-बुलढाणा-वाशिम की शिवसेना के कब्जे वाली एक सीट पर चुनाव हुए।

loksabha election banner

नागपुर की सीट पर इस बार महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले को मौका दिया गया था। उन्होंने कांग्रेस समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी मंगेश देशमुख को 176 मतों के अंतर से पराजित किया। इस चुनाव में बावनकुले को 362 मत एवं देशमुख को 186 मत प्राप्त हुए थे। कांग्रेस ने इस सीट से अपना उम्मीदवार मतदान से ठीक एक दिन पहले निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थन में वापस ले लिया था। महाविकास आघाड़ी के अन्य दो दलों शिवसेना एवं राकांपा ने भी निर्दलीय प्रत्याशी को ही समर्थन किया था।

अकोला-बुलढाणा-वाशिम की सीट पर शिवसेना को मुंह की खानी पड़ी

अकोला-बुलढाणा-वाशिम की सीट पर शिवसेना को मुंह की खानी पड़ी है। वहां तीन बार से उच्च सदन के लिए चुने जाते रहे गोपीकिशन बाजोरिया को भाजपा उम्मीदवार वसंत खंडेलवाल ने 109 मतों से पराजित किया। इससे पहले भाजपा के समर्थन से ही यह सीट शिवसेना तीन बार जीत चुकी थी। लेकिन इस बार कांग्रेस-राकांपा के सहयोग के बावजूद उसे करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस माह की शुरुआत में ही जिन चार सीटों पर बिना चुनाव के ही फैसला हो गया था, उनमें दो सीटें मुंबई की थीं। इनमें एक सीट भाजपा उम्मीदवार राजहंस सिंह के कब्जे में आई है, तो दूसरी सीट शिवसेना के सुनील शिंदे के।

छह में से चार सीटों पर भाजपा की जीत

कोल्हापुर में भाजपा के पीछे हट जाने के कारण राज्य सरकार में कांग्रेस कोटे से मंत्री सतेज पाटिल निर्विरोध जीते हैं, तो धुले में भाजपा के विधान परिषद सदस्य अमरीष पटेल के पक्ष में कांग्रेस के पीछे हट जाने से भाजपा की जीत हुई है। इस प्रकार छह में से चार सीटों पर भाजपा की जीत हुई है। इस जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र पाटिल ने कहा है कि इस जीत ने महाविकास आघाड़ी के इस दावे को खारिज कर दिया है कि आघाड़ी के तीनों दल मिलकर सभी चुनाव जीत सकते हैं। हमारे विजेता उम्मीदवारों को महाविकास आघाड़ी के मत भी प्राप्त हुए हैं। हम ऐसे समर्थन करनेवालों का भी आभार मानते हैं। फडणवीस ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा निकट भविष्य में होनेवाले स्थानीय निकायों एवं जिला परिषद चुनावों के लिए भी तैयार है। महाविकास आघाड़ी के तीनों दलों के साथ लड़ने के बावजूद भाजपा इन चुनावों में जीत दर्ज करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.