नई दिल्‍ली, एएनआइ। भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने मंगलवार को बताया कि 21 अक्‍टूबर को सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे तक एक्जिट पोल प्रतिबंधित रहेगा। इस दिन हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) और 17 राज्‍यों के 51 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हैं। 17 राज्‍यों के विधानसभा क्षेत्रों और 23-समस्‍तीपुर (SC) बिहार में संसदीय क्षेत्र और महाराष्‍ट्र के 45 सतारा संसदीय क्षेत्र में 21 अक्‍टूबर को एक्जिट पोल पर पाबंदी लगाई गई है।

चुनाव आयोग की ओर से जन प्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126ए के तहत यह कदम उठाया गया है। प्रिंट हो या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया किसी भी जरिए से एग्जिट पोल का प्रसारण नहीं किया जा सकता है। 

चुनाव आयोग की प्रवक्‍ता शेफाली शरण ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी, '21 अक्‍टूबर को विधानसभा चुनावों को देखते हुए सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे तक एक्जिट पोल के प्रसारण पर बैन लगाया गया है।' 

17 राज्‍यों में 52 विधानसभा क्षेत्रों पर उम्‍मीदवारों को चुना जाता है। ये हैं अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्‍तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, मध्‍यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्‍थान, सिक्कि‍म, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्‍तरप्रदेश। इसके साथ ही महाराष्‍ट्र में सतारा व बिहार में समस्‍तीपुर संसदीय क्षेत्रों में भी चुनाव होने हैं। मतों की गिनती 24 अक्‍टूबर को की जाएगी और परिणाम भी इसी दिन घोषित किए जाएंगे। इसके अलावा चुनाव परिणाम समेत ओपिनियन पोल या अन्‍य पोल सर्वे को भी डिसप्‍ले करने पर बैन है।  

यह भी पढ़ें: Maharashtra Elections 2019: भाजपा का घोषणा पत्र जारी, जानें कौन से वादों का किया एलान 

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र चुनाव: थके हुए चेले और स्मार्ट गुरू की कहानी, कांग्रेस की हताशा का परिचय तो नहीं

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस