नई दिल्ली, जेएनएन। महाराष्ट्र की 288, हरियाणा की 90 और अन्य 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर सोमवार सुबह 7 बजे से मतदान चल रहा है। इसके अलावा दो लोकसभा सीटों के लिए भी वोटिंग जारी है। सुबह से ही लोगों में लोकतंत्र के इस पर्व के लिए उत्साह दिखा, लेकिन यह उत्साह वोटिंग पर्सेंटेज के रूप में दिखायी नहीं दी। सुबह दस बजे तक हरियाणा में 8.92 फीसद और महाराष्ट्र में 5.77 फीसद मतदान हुआ।

जानें अब तक की 10 बड़ी बातें...

1. जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला अपने पूरे परिवार के साथ ट्रैक्टर पर मतदान के लिए पहुंचे। इस ट्रैक्टर पर उनके साथ उनकी मां नैना चौटाला के अलावा उनकी पत्नी मेघना चौटाला भी सवार थीं। दुष्यंत ने सिरसा के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया।

2. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सोमवार सुबह शताब्दी ट्रेन से करनाल पहुंचे। यहां पहुंचकर वह साइकिल पर सवार होकर पोलिंग बूथ तक गए और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

3. हरियाणा के नारनौल में नांगल चौधरी विधानसभा के क्षेत्र के पोलिंग बूथ पर बूथ कैप्चरिंग की खबर आयी। यहां के ग्राम खातोली जाट में स्वराज इंडिया पार्टी के उम्मीदवार तेजपाल यादव और उनके समर्थकों पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप है। शिकायत पर एसपी नारनौल ने बूथ का दौरा किया। इस घटना के बाद बूथ पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए हैं।

4. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे पहली बार चुनावी मैदान में हैं। आदित्य ने अपने पिता, मां रश्मि और भाई तेजस के साथ बांद्रा (ईस्ट) के मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया। बता दें कि आदित्य महाराष्ट्र की वर्ली सीट से शिवसेना-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार हैं। चुनाव लड़ने वाले वह ठाकरे परिवार के इकलौते सदस्य हैं।

5. आमिर खान, माधुरी दीक्षित, रितेश देशमुख, महेश भूपति, लारा दत्ता, रवि किशन, प्रेम चोपड़ा और गीतकार गुलजार उन सितारों में शामिल रहे, जिन्होंने सुबह-सुबह मतदान किया।

6. महाराष्ट्र में पुणे के शिवाजी नगर के एक पोलिंग सेंटर पर बिजली कटने की वजह से माहौल अजीब-सा हो गया। यहां मतदाता मोमबत्ती की रोशनी में मतदान करते हुए देखे गए।

7. महाराष्ट्र के लातूर में सुबह से ही भारी बारिश हो रही है। यहां अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, इसके बावजूद लोग लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

8. हरियाणा के कुरुक्षेत्र में थानेसर विधानसभा के बूध नंबर 185 पर करीब एक घंटे तक मतदान बाधित रहा। यहां EVM खराब हो गई थी। इसके बाद नई EVM से मतदान शुरू करवाया गया।

9. 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में मतदाताओं का उत्साह कुछ खास नहीं दिख रहा। यूपी के रामपुर में 10 बजे तक सिर्फ 6 फीसद, लखनऊ कैंट में 3.70 फीसद मतदान की खबर है।

10. हरियाणा की 90, महाराष्ट्र की 288 के अलावा 18 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में अब तक किसी बड़ी हिंसा की वारदात सामने नहीं आयी है।

Posted By: Digpal Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप