Move to Jagran APP

दमोह उपचुनाव के लिए मतदात आज, भाजपा नेता के तौर पर राहुल लोधी स्वीकार या नामंजूर, मतदाता करेंगे निर्णय

दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा। इस विधानसभा सीट से दो महिलाओं समेत 22 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्‍य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी और कांग्रेस के अजय टंडन के बीच है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 09:36 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 11:54 PM (IST)
दमोह उपचुनाव के लिए मतदात आज, भाजपा नेता के तौर पर राहुल लोधी स्वीकार या नामंजूर, मतदाता करेंगे निर्णय
दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा।

भोपाल, जेएनएन। दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान होगा। इस विधानसभा सीट से दो महिलाओं समेत 22 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्‍य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी और कांग्रेस के अजय टंडन के बीच है। राहुल लोधी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर जीते थे लेकिन बाद में वे विधायक पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए। इस उपचुनाव में वे भाजपा के प्रत्याशी हैं।

prime article banner

चुनाव प्रचार में लगाई पूरी ताकत

उपचुनाव के नतीजों से तय होगा कि मतदाताओं ने उनके भाजपा में जाने पर सहमति दी है या उनका फैसला नामंजूर कर दिया है। उपुचनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेताओं ने प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा पूरे समय दमोह में डेरा डाले रहे तो कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ सहित अन्य नेताओं ने मोर्चा संभाला।

कांग्रेस ने उछाला यह मुद्दा

राहुल लोधी के भाजपा में आने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता जयंत मलैया और उनके परिवार के विरोध करने की चर्चा रही लेकिन भाजपा ने इस विरोध को सार्वजनिक बयानबाजी से पहले ही थाम लिया। बाद में मलैया ने लोधी के लिए प्रचार भी किया। कांग्रेस नेता जनमत का भरोसा तोड़ने की दलील देते हुए प्रचार करते रहे।

सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक मतदान

उपचुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ होकर शाम सात बजे तक चलेगा। इस दौरान कोविड-19 संबंधी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित की जाएगी। सुबह साढ़े पांच बजे मॉक पोल प्रारंभ होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कुल 359 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। उप निर्वाचन में एक एक सामान्य एवं व्यय प्रेक्षक, 68 माइक्रो प्रेक्षक तैनात किए गए हैं।

सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

इस चुनाव में एक हजार 448 पोलिंग कर्मचारी और 432 रिजर्व पोलिंग कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सुरक्षा के लिए सीएपीएफ की तीन और एसएएफ की दो कंपनियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा 859 डीपीएफ, 413 होम गार्ड और 359 एसपीओ तैनात किए गए हैं। 219 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई हैं। विधानसभा क्षेत्र से पांच हजार 163 हथियार जमा कराए गए हैं।

बुखार रहा तो अंत में आएगी वोट डालने की बारी

इस विधासभा क्षेत्र में संवेदनशील मतदान केंद्र 123 हैं। प्रचार के दौरान 42 लाख 95 हजार रपये की अवैध सामग्री, शराब और ड्रग्स जब्त किए गए। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरण कुमार तोमर ने बताया कि मतदान केंद्र पर मतदाता के तापमान की जांच की जाएगी। तापमान अधिक होगा तो दस मिनट बाद फिर से जांच की जाएगी। इसमें भी तापमान अधिक पाया गया तो मतदान के अखिरी में उससे मतदान कराया जाएगा।

मास्‍क पहनना अनिवार्य

हर मतदाता को मास्क पहनना अनिवार्य है। मतदान केंद्र पर मतदाता को एक हाथ का दस्ताना दिया जाएगा जिसे पहनकर वह ईवीएम का बटन दबा सकेगा। मतदान केंद्र पर साबुन और सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 39 हजार 808 मतदाता हैं। इनमें एक लाख 24 हजार 345 पुरुष एवं एक लाख 15 हजार 455 महिलाएं और आठ थर्ड जेंडर हैं। कुल मतदाताओं में 80 वर्ष से अधिक उम्र के दो हजार 647 और एक हजार 28 दिव्यांग मतदाता हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.