नई दिल्ली, प्रेट्र। लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की गैर-मौजूदगी का संज्ञान लेते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि वह प्रश्नकाल में उन्हें सवाल पूछने का मौका देना चाहते थे। लोकसभा के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 28 नंबर का सवाल राहुल गांधी के नाम पर सूचीबद्ध था। वह केरल में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के संबंध में सवाल पूछने वाले थे।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि राहुल गांधी छुट्टी पर हैं और वह उन्हें प्रश्नकाल में बोलने का मौका देना चाहते थे। उन्होंने कांग्रेस सदस्य से कहा कि आप राहुल गांधी की सीट से बोल रहे हैं, जबकि आपकी अपनी सीट खाली है।

दरअसल, कांग्रेस के एक अन्य सदस्य के. सुरेश राहुल गांधी की सीट पर आकर बोल रहे थे। इस दौरान एलईडी स्क्रीन पर राहुल का नाम दिखा तो लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह अपनी सीट पर जाएं क्योंकि उनकी सीट खाली दिख रही है, जबकि राहुल गांधी सदन में नहीं हैं और उनका नाम दिख रहा है।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, 'आपकी सीट रिक्त बता रही है। यह (जहां सुरेश खड़े होकर अपना मुद्दा उठा रहे थे) राहुल गांधी की सीट है। राहुल आज छुट्टी पर हैं। इसलिए (आप) अपनी सीट पर जाएं।' इस पर भाजपा सदस्य राजीव प्रताप रूडी ने भी लोकसभा अध्यक्ष से अनुरोध किया कि सदन के सदस्यों को उनकी निर्धारित सीटों से ही बोलने का निर्देश दिया जाए। उन्होंने कहा, 'पूरा देश हमें देख रहा है। ऐसे में यह जरूरी है कि टीवी स्क्रीन पर हमारा नाम सही-सही दिखे।' उल्लेखनीय है कि सोमवार से शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस नेता राहुल गांधी अभी तक सदन में नहीं दिखे हैं।

गौरतलब है कि राहुल गांधी चौथी बार लोकसभा सांसद चुने गए हैं। 16वीं लोकसभा (मई 2014-मई 2019) में कुल 1.42 लाख सवाल पूछे गए थे, लेकिन इनमें से एक भी सवाल राहुल गांधी की ओर से नहीं आया था। वह उन 31 सांसदों में शामिल थे, जिन्होंने पूरे कार्यकाल में एक भी सवाल नहीं पूछा था।

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस