Move to Jagran APP

बजट सत्र से पहले 30 जनवरी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की बैठकों का समय अलग-अलग होगा। लोकसभा की तरफ से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि एक फरवरी को बजट पेश करने के लिए संसद के निचले सदन की बैठक सुबह 11 बजे से शुरू होगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 03:59 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 09:28 AM (IST)
बजट सत्र से पहले 30 जनवरी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
30 जनवरी को लोकसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

नई दिल्ली, एएनआइ। लोकसभा  के अध्यक्ष ओम बिरला ( Om Birla) ने संसद में बजट सत्र शुरू होेने से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह बैठक 30 जनवरी को होगी। बैठक में सभी दलों से बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए समर्थन मांगा जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष की अध्यक्षता में संसद सत्र के सुचारू संचालन पर चर्चा के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

बैठक में सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा के नेताओं के साथ इस बात पर चर्चा करने के लिए बुलाया है कि कार्य कैसे किया जाए और साथ ही विपक्ष की चर्चा की मांग को ध्यान में रखा जाए। संसद भाग 1 का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा। बजट एक फरवरी को लोकसभा में पेश किया जाएगा। भाग 2 का बजट सत्र 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा। संसद का बजट सत्र दो पालियों में चलेगा।

30 जनवरी को दोपहर तीन बजे सरकार ने लोकसभा व राज्यसभा के सभी दल के नेताओ को आमंत्रित किया है।इसके बाद शाम पांच बजे राज्यसभा अध्यक्ष ने सदन के नेताओं की बैठक बुलाई है जो वर्चुअली आयोजित होगी।  बजट सत्र 31 जनवरी को सुबह 11: 00 बजे शुरू होगा शाम पांच बजे राज्यसभा के सभापति ने राज्यसभा के नेताओं की बैठक बुलाई है। इसकी अध्यक्षता एम वेंकैया नायडू करेंगे।

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को सुबह 11: 00 बजे शुरू होगा, जिसमें भारत के राष्ट्रपति दोनों सदनों को संयुक्त सत्र में संबोधित करेंगे। इसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। 1 फरवरी 2022 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। साल 2014 से सत्ता में आने के बाद यह मोदी सरकार का 8वां बजट होगा।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की बैठकों का समय अलग-अलग होगा। प्रतिदिन पांच-पांच घंटे कार्यवाही चलेगी। लोकसभा की तरफ से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि एक फरवरी को बजट पेश करने के लिए संसद के निचले सदन की बैठक सुबह 11 बजे से शुरू होगी। उसके बाद बजट सत्र के पहले चरण में दो से 11 फरवरी तक लोकसभा की बैठक शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.