Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024 अटल बिहारी से लेकर सुषमा स्वराज तक... MP की इस सीट पर BJP के कई दिग्गजों ने मारी बाजी, क्या अब शिवराज की बारी

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के लोगों के दिलों में हैं। भाजपा सभी 29 सीटें जीतेगी। हम सभी मिलकर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने आगे कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राज्य पार्टी अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित भाजपा नेताओं ने चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के बारे में चर्चा की है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Sun, 03 Mar 2024 09:18 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024 अटल बिहारी से लेकर सुषमा स्वराज तक... MP की इस सीट पर BJP के कई दिग्गजों ने मारी बाजी, क्या अब शिवराज की बारी
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया कि पार्टी राज्य के सभी 29 सीटों पर विजयी होगी।(फोटो सोर्स: बीजेपी)

पीटीआई, भोपाल। Lok Sabha Election 2024। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करनी शुरू कर दी है। पार्टी हर एक सीटों पर क्षेत्रीयों नेताओं और कार्यकर्ताओं से सोच-विचार कर उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार कर रही है। कुछ दिनों पहले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को जबरदस्त जीत हासिल हुई थी। 

पार्टी ने मध्य प्रदेश के 24 सीटों पर उम्मीदवारों का किया एलान

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj Singh Chouhan) को विदिशा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। शिवराज सिंह चौहान ने कहा,"भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आगामी आम चुनाव में मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटें जीतेगी।

शनिवार को दिल्ली में भाजपा द्वारा घोषित 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य नेताओं का नाम शामिल थे। बता दें कि पार्टी ने एमपी से 24 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने शनिवार रात अपने आवास पर संवाददाताओं से कहा,"प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के लोगों के दिलों में हैं। भाजपा सभी 29 सीटें जीतेगी। हम सभी मिलकर चुनाव लड़ेंगे। " अबकी बार 400 पार का नारा है।"

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राज्य पार्टी अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित भाजपा नेताओं ने चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के बारे में चर्चा की है। शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा,"एक पार्टी कार्यकर्ता के तौर पर मैं पूरी ताकत से काम करूंगा।"

इन नेताओं ने विदिशा सीटों पर मारी है बाजी

साल 2005 में मुख्यमंत्री बनने से पहले चौहान ने पांच बार हाई-प्रोफाइल विदिशा लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया है । इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व पहले दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी (1991), सुषमा स्वराज (2009 और 2014) और समाचार पत्र प्रकाशक रामनाथ गोयनका (1971) जैसे भाजपा के दिग्गजों ने किया था।

बुधनी सीट से मौजूदा विधायक हैं शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान ने आखिरी बार 2004 में विदिशा लोकसभा सीट जीती थी, लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। वह बुधनी सीट से मौजूदा विधायक हैं, जो विदिशा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। विदिशा से बीजेपी के रमाकांत भार्गव मौजूदा सांसद हैं।

नवंबर 2023 में हुए राज्य विधानसभा चुनावों में शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी सीट 1.05 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीती। 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने एमपी की 29 में से 28 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस सिर्फ छिंदवाड़ा सीट जीतने में कामयाब रही।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: टिहरी, अल्मोड़ा और नैनीताल में पुराने चेहरों पर सुरक्षित दांव, दो सीटों पर बना है सस्पेंस; जल्द होगी घोषणा