Move to Jagran APP

Bihar Election: बिहार चुनाव से पहले फ्रंट फुट पर लोजपा, चिराग ने कहा- हमारी तैयारी सभी 243 सीटों पर

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान का कहना है कि वह दरअसल राजग का ही काम कर रहे हैं। अगर शासन प्रशासन में कुछ कमी है तो उसे दूर करने का रास्ता ढूंढ रहे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 07:15 PM (IST)
Bihar Election: बिहार चुनाव से पहले फ्रंट फुट पर लोजपा, चिराग ने कहा- हमारी तैयारी सभी 243 सीटों पर
Bihar Election: बिहार चुनाव से पहले फ्रंट फुट पर लोजपा, चिराग ने कहा- हमारी तैयारी सभी 243 सीटों पर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। बिहार फ‌र्स्ट, बिहारी फ‌र्स्ट की लोजपा की रट ने यूं तो प्रदेश मे अटकलों का दौर शुरू कर दिया है, लेकिन खुद लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान का कहना है कि वह दरअसल राजग का ही काम कर रहे हैं। अगर शासन प्रशासन में कुछ कमी है तो उसे दूर करने का रास्ता ढूंढ रहे हैं। एक तरह से वह सेफ्टी वाल्व का काम कर रहे हैं। बहरहाल, माना जा रहा है कि हर सीट पर तैयारी के जरिए जहां पिछले चुनाव की कमी को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं राजग घटकदलों को यह अहसास भी कराने की कोशिश हो रही है आगामी विधानसभा चुनाव के नतीजे लोकसभा से अलग नहीं होंगे अगर फार्मूले सटीक तैयार हों।

prime article banner

बिहार के सभी जिलों का दौरा करने के बाद लोजपा 14 अप्रैल को पटना में विशाल सम्मेलन करेगी जिसमें बिहार के भविष्य के बारे में रूपरेखा तय होगी। यह एक तरह का मेनीफेस्टो ही होगा। इसी बाबत मंगलवार को दिल्ली में सभी पार्टी सांसदों, वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की मौजूदगी में एक बैठक हुई। उसके बाद चिराग ने विस्तार से बताया कि उनके दौरे को लेकर भले ही अटकलें चल रही हों, वह राजग के लिए काम कर रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मजबूत बिहार की नींव तो रखी है लेकिन अभी हमें बहुत आगे बढ़ना है। मूलभूत समस्याओं से आगे निकलना है।

इस क्रम में उन्होंने डायल 100 का भी उल्लेख किया और कहा कि कानून व्यवस्था के लिए यह जरूरी उपाय है लेकिन बिहार के कुछ जिलों के अलावा यह कहीं नहीं है। नियोजित शिक्षकों की व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि जब स्थायी शिक्षकों की भर्ती के लिए व्यवस्था है तो नियोजित शिक्षक क्यूं हों। जाहिर तौर पर ऐसे सवालों के कारण ही बार बार यह अटकल लग रही है कि चुनाव के वक्त के लिए लोजपा की सोच कुछ और तो नहीं। लेकिन मंगलवार को चिराग ने बार बार इसका खंडन किया और कहा कि पहले बिहार में लोजपा सरकार में शामिल थी और इसीलिए कुछ सवाल उठाने होते थे तो उसका एक मंच था। लेकिन अब पार्टी सरकार से बाहर है। ऐसे में वह सार्वजनिक तौर पर भी कोई सवाल उठा रहे हैं तो वह राजग और बिहार की सेहत के लिए ही है।

चिराग से साफ किया कि वह हर सीट के लिए तैयारी कर रहे हैं। उम्मीदवार की पहचान का काम भी शुरू हो जाएगा। लेकिन उम्मीदवारी के लिए जरूरी है कि उक्त व्यक्ति के कम से कम 25 हजार फालोअर्स हों। चिराग यह भी साफ किया कि पार्टी मेनीफेस्टो जल्द जारी किया जाएगा। साथ ही दूसरे दलों से भी अपील कि चुनाव से एक महीने पहले मेनीफेस्टो जारी किए जाएं ताकि विमर्श हिंदू-मुसलमान, जाति संप्रदाय के बजाय विकास पर केंद्रित हो।

हर सीट पर तैयारी के भी कारण है। सूत्रों के अनुसार पिछले चुनाव के अनुभव से उन्होंने यह सीख ली है। दरअसल 2015 चुनाव में लोजपा ने जो सीटें मांगी थी उसमें से कई सीटें दूसरे दलों की दे दी गई थी। इस बार लोजपा हर सीट के लिए तैयार दिखेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.