Move to Jagran APP

राम मंदिर निर्माण के लिए मोदी सरकार ने बनाया प्लान, जानें PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट बनाने का फैसला किया है। जानिए लोकसभा में दिए गए उनके भाषण से जुड़ी कुछ बड़ी बातें।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 11:37 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 01:14 PM (IST)
राम मंदिर निर्माण के लिए मोदी सरकार ने बनाया प्लान, जानें PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें
राम मंदिर निर्माण के लिए मोदी सरकार ने बनाया प्लान, जानें PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकसभा में अपने भाषण के दौरान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर कई बड़ी घोषणाएं कीं। पीएम मोदी ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने का फैसला किया है। पीएम ने लोकसभा में जानकारी दी कि आज सुबह एक बैठक में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप कई बड़े फैसले किए गए। आइए जानते है पीएम मोदी की लोकसभा में कही कुछ बड़ी बातें...

loksabha election banner

1. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि करोड़ों देशवासियों की तरह ही मेरे हृदय के करीब है। उन्होंने कहा कि विषय पर बात करना मैं अपना सौभाग्य समझता हूं, ये विषय श्रीराम जन्म भूमि से जुड़ा हुआ है।

2. प्रधानमंत्री ने लोकसभा में बताया कि 9 नवंबर, 2019 को मैं करतारपुर साहिब कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पंजाब में था।वो एक अद्भुत अनुभव था। मुझे राम जन्मभूमि मामले पर ऐतिहासिक निर्णय के बारे में पता चला था, जब मैं वहां मौजूद था।

3. पीएम ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर के पक्ष में फैसला दिया था। इसने सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन देने को भी कहा था। आज सुबह, एक बैठक में हमने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप कई बड़े फैसले लिए हैं।

4. लोकसभा में जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फैसला लेते हुए अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए ट्रस्ट बनायाहै। इस ट्रस्ट का नाम श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र होगा। उन्होंने कहा कि यह स्वतंत्र होगा और भगवान राम के जन्मस्थान पर एक विशाल मंदिर के लिए सभी निर्णय लेने में सक्षम होगा।

5. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाने वाली जमीन का भी जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि हमने अयोध्या में यूपी सरकार को सुन्नी वक्फ बोर्ड के लिए 5 एकड़ जमीन देने का अनुरोध किया। यूपी सरकार ने अपनी स्वीकृति दे दी है।

6. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने राममंदिर के दर्शन के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए एक और बड़ा फैसला किया है। मेरी सरकार ने फैसला किया है कि अधिकृत भूमि, जो लगभग 67.703 एकड़ है और इसमें अंदर और बाहर का आंगन है, उसको राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र में स्थानांतरित किया जाएगा।

7. पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि 9 नवंबर को राम जन्मभूमि पर फैसला आने के बाद सभी देशवासियों ने अपनी लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर विश्वास जताते हुए बहुत परिपक्वता का उदाहरण दिया था। मैं आज सदन में देशवासियों के परिपक्व व्यवहार की प्रशंसा करता हूं।

8. पीएम ने लोकसभा में आगे कहा कि हमारी संस्कृति, परंपराएं, हमें वसुधैव कुटुंबकम और सर्वे भवन्तु सुखिनः का दर्शन देती हैं और इसी भावना के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देती हैं।

9. प्रधानमंत्री ने भाषण में आगे कहा कि हिंदुस्तान में हर पंथ के लोग एक बृहद परिवार के सदस्य हैं। इस परिवार के हर सदस्य का विकास हो, वो सुखी, स्वस्थ रहे, समृद्ध रहे, देश का विकास हो, इसी भावना के साथ मेरी सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के सिद्धांत पर चल रही है।

10. अपने भाषण का समापन करते हुए पीएम मोगी ने कहा कि आइए, इस ऐतिहासिक क्षण में हम सभी सदस्य मिलकर अयोध्या में श्रीराम धाम के जीर्णोद्धार के लिए, भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए, एक स्वर में अपना समर्थन दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.