Move to Jagran APP

CAA Support: कर्नाटक की भाजपा सांसद के बयान पर केरल में मुकदमा

भाजपा सांसद शोभा करंदलाजे व अन्य पर केरल पुलिस ने दो समुदायों के बीच दुश्मनी भड़काने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 10:28 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 10:28 PM (IST)
CAA Support: कर्नाटक की भाजपा सांसद के बयान पर केरल में मुकदमा
CAA Support: कर्नाटक की भाजपा सांसद के बयान पर केरल में मुकदमा

मलाप्पुरम, बेंगलुरु। कर्नाटक की भाजपा सांसद शोभा करंदलाजे व अन्य पर केरल पुलिस ने दो समुदायों के बीच दुश्मनी भड़काने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। केरल पुलिस ने करंदलाजे के उस ट्वीट पर कार्रवाई की है, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि मलाप्पुरम जिले की एक पंचायत में रहने वाले हिंदुओं की जलापूर्ति इसलिए रोक दी गई, क्योंकि उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का समर्थन किया था। इस मुद्दे पर भाजपा केरल सरकार पर हमलावर हो गई है।

loksabha election banner

लोकसभा सदस्य करंदलाजे कर्नाटक भाजपा की महासचिव भी हैं। उनके खिलाफ रिपोर्ट वकील केआर सुभाष चंद्रन की तरफ से गुरुवार को दी गई तहरीर के आधार पर दर्ज की गई है। उडुपी के चिकमंगलूर की सांसद ने कार्रवाई को लेकर ट्वीट किया, 'केरल सरकार की जय हो! कुट्टीपुरम पंचायत के चेरुकुन्नू निवासी अनुसूचित जाति के लोगों से भेदभाव करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बजाय मुझ पर ही मुकदमा दर्ज करा दिया। यह अकर्मण्य और पूर्वाग्रहग्रस्त राज्य सरकार के खिलाफ एकजुट होने का उपयुक्त समय है।' उन्होंने कहा, 'जो लोग सीएए का समर्थन कर रहे हैं उनका बहिष्कार किया जा रहा है। उन्हें मौलिक सुविधाओं से भी महरूम किया जा रहा है। इन घटनाओं पर केरल सरकार ने आंखें मूंद ली है।'

भाजपा के आइटी सेल प्रमुख अमित मालवीय और पार्टी के अन्य नेताओं ने भी करंदलाजे के समर्थन में ट्वीट किए। उन्होंने आरोप लगाया कि पंचायत मुस्लिम बहुल है और वे अनुसूचित जाति के लोगों को पानी देने से इन्कार कर रहे हैं। लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के संयोजक ए. विजयराघवन ने कहा कि हमने मलाप्पुरम जिलाधिकारी से मुलाकात की है। यह तय हुआ है कि चेरुकुन्नू वासियों को टैंकर से पानी की आपूर्ति की जाएगी।

पुलिस ने बताया कि सांसद व अन्य के खिलाफ आइपीसी की धारा 153-ए (धार्मिक आधार पर दो समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करना) व धारा 34 (समान उद्देश्य के लिए कई लोगों द्वारा एक ही काम करना) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। चेरुकुन्नू में पिछले कुछ महीने से मोटर का इस्तेमाल नहीं हो रहा था। बिजली विभाग ने आपत्ति जताई थी कि मोटर का इस्तेमाल सिर्फ सिंचाई कार्य के लिए किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा संगठन सेवा भारती वैकल्पिक व्यवस्था करके पिछले दो दिनों से जलापूर्ति कर रहा है।

करंदलाजे के ट्वीट को 6,000 बार किया गया रिट्वीट

भाजपा सांसद करंदलाजे ने 22 जनवरी को ट्वीट किया था, 'केरल कश्मीर बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है। मलाप्पुरम की कुट्टीपुरम पंचायत के चेरुकुन्नू निवासी हिंदुओं को पानी नहीं दिया जा रहा, क्योंकि उन्होंने सीएए का समर्थन किया। क्या मीडिया इन शांतिदूतों की असहिष्णुता का प्रसारण करेगा।' करंदलाजे के ट्वीट को 6,000 बार रिट्वीट किया गया और करीब 8,000 लाइक मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.