Move to Jagran APP

केरल कैबिनेट का फैसला, राज्यपाल को चांसलर के पद से हटाने के लिए विधानसभा में पेश करेगी विधेयक

केरल कैबिनेट ने विधानसभा सत्र में एक विधेयक पेश करने का फैसला किया है। जिसके बाद राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति शिक्षा के क्षेत्र के विशेषज्ञ होंगे। बता दें कि केरल विधानसभा का सत्र 5 दिसंबर से शुरू होगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Wed, 30 Nov 2022 02:06 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 02:06 PM (IST)
केरल कैबिनेट का फैसला, राज्यपाल को चांसलर के पद से हटाने के लिए विधानसभा में पेश करेगी विधेयक
केरल विधानसभा का सत्र 5 दिसंबर से होगा शुरु (फाइल फोटो)

तिरुवनंतपुरम, एजेंसी। केरल कैबिनेट ने विधानसभा सत्र में एक विधेयक पेश करने का फैसला किया है। इस विधेयक के तहत राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति शिक्षा के क्षेत्र के विशेषज्ञ होंगे। इस विधेयक के पारित होने के साथ ही राज्यपाल को चांसलर पद से हटा दिया जाएगा। बता दें कि केरल विधानसभा का सत्र 5 दिसंबर से शुरू होगा।

loksabha election banner

सरकार ने विधेयक लाने की पहले ही बनाई थी योजना

इससे पहले ये खबर सामने आई थी कि केरल कैबिनेट आरिफ मोहम्मद खान को चांसलर के पद से हटाने के लिए विधेयक लाने जा रही है। पता चला था कि इस विधेयक के लाने के बाद चांसलर की जगह किसी विशेषज्ञ को लाया जाएगा। हालांकि, अब केरल सरकार ने विधानसभा सत्र में एक विधेयक पेश करने का फैसला किया है। जिसके बाद राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपति शिक्षा के क्षेत्र के विशेषज्ञ होंगे।

राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से मांगा था इस्तीफा

बता दें कि इससे पहले राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने राज्य के 9 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से इस्तीफा मांगा था। जिसके बाद नौ विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने इस्तीफा देने के राज्यपाल के आदेश को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था।

राज्यपाल और सरकार के बीच चल रहा विवाद

केरल में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और राज्य सरकार के बीच पिछले कुछ समय से विवाद चल रहा है। विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर राज्यपाल और सरकार के बीच विवाद चल रहा है। केरल सरकार राज्य के राज्यपाल पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एजेंडे को लागू करने का आरोप लगा रही है। सीएम विजयन ने राज्यपाल आरिफ पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह अपनी शक्तियों का दुरुपयोग कर रहे हैं और ये अलोकतांत्रिक है।

केरल के 7 विश्वविद्यालयों के कुलपति ने किया हाई कोर्ट का रुख,राज्यपाल के कारण बताओ नोटिस को रद करने की मांग की

केरल हाईकोर्ट का फैसला, विधानसभा से पारित विधेयकों पर फैसला लेने के लिए समय सीमा तय करने से इन्कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.