Move to Jagran APP

भारत-अमेरिका के रिश्तों में फंसा कश्मीर का पेंच, अगले हफ्ते वेल्स आएंगी भारत यात्रा पर

पाकिस्तान सरकार व सेना निश्चित तौर पर वेल्स के साथ होने वाली बातचीत में कश्मीर का मुद्दा सर्वप्रमुखता से उठाएगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 07:53 PM (IST)
भारत-अमेरिका के रिश्तों में फंसा कश्मीर का पेंच, अगले हफ्ते वेल्स आएंगी भारत यात्रा पर
भारत-अमेरिका के रिश्तों में फंसा कश्मीर का पेंच, अगले हफ्ते वेल्स आएंगी भारत यात्रा पर

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत व अमेरिका के द्विपक्षीय रिश्तों में वैसे तो हर तरह से सुधार हो रहा है लेकिन कश्मीर का पेंच इसमें फंसा हुआ है। ऐसे में अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आने वाली अमेरिका की प्रमुख उप सहायक विदेश सचिव एलिस वेल्स के साथ भारतीय विदेश मंत्रालय की होने वाली बैठक में कश्मीर का मुद्दा निश्चित तौर पर उठने वाला है। खुद वेल्स ने यात्रा की शुरुआत से पहले ट्वीट कर अपनी मंशा साफ कर दी है।

loksabha election banner

कश्मीर में लगाये गये सारे प्रतिबंध को हटाया जाना चाहिए

उन्होंने हाल ही में भारत सरकार की तरफ से कुछ विदेशी राजनयिकों को कश्मीर ले जाने का स्वागत तो किया है लेकिन साथ ही बताने से कोई संकोच नहीं किया है कि वहां सरकार की तरफ से लगाये गये सारे प्रतिबंध को भी हटाया जाना चाहिए। वेल्स अमेरिकी विदेश मंत्रालय में दक्षिण व केंद्रीय एशिया विभाग की प्रमुख हैं।

कश्मीर के हालात पर नजर

अगर अगस्त, 2019 के पहले हफ्ते में धारा 370 हटाने के भारत के फैसले के बाद अमेरिका की प्रतिक्रिया देखें तो वह लगभग भारत का समर्थन करने वाला ही रहा है, लेकिन इधर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से कई बार कश्मीर के हालात पर नजर बनाये रखने की बात कही गई है।

कश्मीर में राजनेताओं को बंदी बनाये जाने और इंटरनेट पर प्रतिबंध को लेकर चिंतित हूं

भारत ने जो पिछले हफ्ते जिन विदेशी राजनयिकों को जम्मू-कश्मीर ले गया था उनमें अमेरिकी राजदूत सबसे अहम थे। उसके बाद ही वेल्स ने कश्मीर को लेकर ताजी टिप्पणी की है। उन्होंने लिखा है कि, हम अमेरिकी राजदूत व अन्य राजनयिकों के कश्मीर दौर पर करीबी नजर बनाये हुए हैं। उन्होंने इसे अहम कदम करार देते हुए आगे लिखा है कि, 'हम कश्मीर में राजनेताओं व निवासियों के बंदी बनाये जाने और इंटरनेट पर लगे प्रतिबंध को लेकर चिंतित भी हैं। हमें उम्मीद है कि जल्द ही वहां सामान्य स्थिति बहाल होगी।'

वेल्स 13 जनवरी से दक्षिण एशियाई देशों के दौरे पर

भारत में वेल्स के इस बयान को इसलिए महत्व दिया जा रहा है कि वह सोमवार से ही दक्षिण एशियाई देशों की यात्रा पर आ रही हैं। वह श्रीलंका, भारत और फिर पाकिस्तान की यात्रा पर जाएंगी।

भारत की उत्सुकता वेल्स के दिल्ली में दिए गए बयानों से ज्यादा पाक में उनके बयान को लेकर होगी

कूटनीतिक सूत्रों के मुताबिक वेल्स की भारतीय विदेश मंत्रालय में होने वाली बातचीत में व्यापक द्विपक्षीय रिश्तों पर बात होगी, लेकिन निश्चित तौर पर कश्मीर का मसला भी उठेगा, लेकिन भारत की उत्सुकता नई दिल्ली में वेल्स के बयान से ज्यादा पाकिस्तान में उनके बयान को लेकर होगी। यह हाल के महीनों में किसी वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी।

पाक सरकार व सेना वेल्स के साथ होने वाली वार्ता में कश्मीर का मुद्दा प्रमुखता से उठाएगी

पाकिस्तान सरकार व सेना निश्चित तौर पर वेल्स के साथ होने वाली बातचीत में कश्मीर का मुद्दा सर्वप्रमुखता से उठाएगी। ईरान के साथ तनाव बढ़ने के बाद माना जा रहा है कि पाकिस्तान की अहमियत एक बार फिर अमेरिका के लिए बढ़ गई है। यह देखना होगा कि अमेरिका कश्मीर पर पाकिस्तान को खुश करने वाला कोई बात तो नहीं कहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.