Move to Jagran APP

Karnataka Crisis: सियासी उठा पटक जारी, 10 प्वाइंटस में समझें दिन भर की कहानी

Karnataka Crisis कर्नाटक में सियासी उठा-पटक जारी है। एक साल पुरानी कांग्रेस-जनता दल सरकार पर निर्दलीय विधायक एच नागेश और आर शंकर के इस्‍तीफे के बाद संकट और गहरा गया।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 08:51 PM (IST)
Karnataka Crisis: सियासी उठा पटक जारी, 10 प्वाइंटस में समझें दिन भर की कहानी
Karnataka Crisis: सियासी उठा पटक जारी, 10 प्वाइंटस में समझें दिन भर की कहानी
नई दिल्ली, जेएनएन। Karnataka Crisis: कर्नाटक में सियासी उठा पटक जारी है। राज्य की एक साल पुरानी कांग्रेस-जनता दल गठबंधन सरकार संकट में है। कुमारस्वामी सरकार के 31 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस के 21, जेडीएस के 9 और दो निर्दलीय विधायक (एच नागेश और आर शंकर) ने भी इस्तीफा देकर इस संकट को और बढ़ा दिया है। इसी बीच सीएम कुमारस्वामी अमेरिका से लौट आए हैं और उन्होंने विधायकों से मुलाकात की। उन्होंने कहा है कि मौजूदा सियासी संकट से सरकार को कोई खतरा नहीं है और वे बातचीत के जरिए मसले को सुलझा लेंगे। इसके अलावा भाजपा ने इसमें अपनी भूमिका नकार रही है। इस पूरे मामले को 10 प्वाइंटस में समझते हैं।      
  • पिछले साल सरकार बनाने में विफल रही भाजपा को निर्दलीय विधायक और कानून मंत्री नागेश का समर्थन हासिल है। नागेश ने मंत्री बनने के एक महीने बाद ही इस्तीफा दे दिया। पार्टी ने इसके बाद ने अपने अगले कदम का आकलन करने के लिए आज शाम को बैठक बुलाई है।  
  • इसके बाद नागेश मुंबई के लिए रवाना हो गए, जो अन्य बागी नेताओं का अड्डा बन गया है। इससे पहले शनिवार को इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस से आठ और जेडीएस से तीन सांसदों मुंबई के एक पांच सितारा होटल पहुंच गए थे।
  • दो अन्य नेताओं के भी इस्तीफे की खबर है। इसमें कर्नाटक के पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी और कांग्रेस की सौम्या रेड्डी का नाम भी बताया जा रहा है। जेडीएस ने अपने सभी सांसदों को एक रिसॉर्ट में भेज दिया है। सूत्रों के अनुसार पार्टी ने कोडागु में पैडिंगटन रिजॉर्ट में 35 कमरे बुक किए हैं।
  • कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि उसने बागी नेताओं को मुंबई भेज दिया है। उसका यह भी आरोप है कि भाजपा ने नागेश का अपहरण कर लिया है। 
  • नागेश ने मंत्री पद से इस्‍तीफा देने के बाद कहा है कि भाजपा यदि सरकार बनाती है तो वह उसका समर्थन करेंगे। 
  • इस्तीफे के बाद 224 सीटों वाली राज्य विधानसभा में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के 118 सदस्यों की संख्या घटकर 104 हो जाएगी और बहुमत का आंकड़ा 113 से घटकर 106 हो जाएगा। नागेश के समर्थन से भाजपा के पास 106 सदस्य हैं।
  • शनिवार को जब 11 सांसदों ने इस्तीफा पत्र सौंपा तो स्पीकर रमेश कुमार उस दौरान ऑफिस में मौजूद नहीं थे। उन्होंने कहा है कि वह इस मामले की जांच करेंगे। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि 12 जुलाई को विधानसभा सत्र शुरू होने के बाद ही स्पष्ट तस्वीर सामने आएगी।
  • सिद्धारमैया ने ट्वीट कर कहा, 'गठबंधन सरकार को कोई खतरा नहीं है। सरकार एकदम सुरक्षित है। भाजपा केंद्रीय सरकार और एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। इस पूरे षड्यंत्र में कर्नाटक भाजपा ही नहीं बल्कि नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी शामिल हैं।' कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी सभी बागी नेताओं के संपर्क में है।
  • भाजपा ने कहा है कि उसे नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए, लेकिन उसने गठबंधन में संकट पैदा करने के आरोपों से इन्कार किया है। कर्नाटक भाजपा के प्रमुख येदियुरप्पा ने कहा कि विधायकों ने गठबंधन सरकार की कार्यशैली से नाराज होकर इस्तीफा दे दिया है।
  • इस मामले ने संसद में भी तूल पकड़ लिया है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस सियासी संकट के लिए भाजपा को जिम्‍मेदार ठहराया। इस पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कर्नाटक में आज जो कुछ हो रहा उससे भाजपा का कोई लेना देना नहीं है।  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.