मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, एजेंसी। Karnataka Crisis Live: कर्नाटक विधानसभा स्पीकर को इस्तीफा सौंपने वाले 11 में से 10 विधायक चार्टर्ड विमान से मुंबई पहुंच गए हैं। इन इस्तीफों के साथ यह अटकलें भी तेज हो गई हैं कि बहुत जल्द नौ और विधायक इस्तीफा दे सकते हैं। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी अमेरिका में लौट कर बेंगलुरू पहुंच चुके हैं।  राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता येदियुरप्पा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 'आप राजनीतिक घटनाक्रम के बारे में जानते हैं। मैं अभी तुमकुर जा रहा हूं और शाम को 4 बजे लौटूंगा। देखिए और इंतजार करिए। मैं कुमारस्वामी और सिद्धारमैया के बयानों के बारे में कुछ नहीं कहना चाहता।' विधायकों के इस्तीफा देने के बाद राज्य का सियासी माहौल गरमा गया है। राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहे हैं। आइए जानते हैं पल-पल के अपडेट-

09:30 PM: मुंबई के काग्रेस विधायक नसीम खान को रविवार को सोफिटेल होटल में प्रवेश करने से रोका गया, जहां कर्नाटक के कांग्रेस और जेडीएस के विधायक रुके हुए हैं। नसीम खान ने कहा कि भाजपा नेताओं को अंदर प्रवेश करने दिया जा रहा है। वे विधायकों पर दबाब बना रहे हैं, लेकिन हमें अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है।

09:20 PM: बेंगलुरु के ताज वेस्ट एंड होटल में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, जद (एस) नेता एचडी देवगौड़ा, कर्नाटक के मंत्री और डिप्टी सीएम जी परमेश्‍वर और अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की बैठक शुरू

08:50 PM: मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि आज कुछ और विधायक मुंबई भी गए, वे दबाव में आ गए और उन्हें कई बातें बताई गईं। साथ ही, केंद्र की मदद से राज्य में भाजपा पार्टी सक्रिय हो गई है। इस गठबंधन सरकार को गिराने में केंद्र की सत्‍ताधारी सरकार दिलचस्‍पी ले रही है। वे इस सरकार से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं।

08:40 PM: कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि सरकार संविधान के मुताबिक चल रही है। कर्नाटक में संवैधानिक रूप से निर्वाचित सरकार है। भाजपा सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है। लगभग 14 राज्यों में, वे न केवल कांग्रेस विधायकों, बल्कि क्षेत्रीय पार्टी के सदस्यों पर भी दबाव डाल रहे हैं।

08:10 PM: जीटी देवगौड़ा ने कहा कि मैंने एच विश्वनाथ से बात की, उन्होंने कहा कि वह वापस आएंगे। यदि दोनों दल सिद्धारमैया को सीएम या जेडीएस पार्टी या कांग्रेस पार्टी से किसी अन्य को सीएम बनाने का फैसला करते हैं, तो मैं इसके साथ राजी हूं। 

07:55 PM: जीटी देवगौड़ा ने कहा कि यदि समन्वय समिति यह तय करती है कि सिद्धारमैया को सीएम होना चाहिए, तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। कांग्रेस को सरकार को बचाने के लिए प्रयास करना चाहिए। उन्होंने सदस्यों से कहा है कि कुछ वरिष्ठों को मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देना चाहिए और दूसरों के लिए रास्ता बनाना चाहिए।

07:50 PM: भाजपा की राज्य इकाई ने अपने विधायकों के लिए बेंगलुरु के डोड्डाबल्लापुर रोड पर रमाडा होटल में दो दिनों के लिए 30 कमरे बुक किए हैं।

07:45 PM: जेडीएस के पार्टी हेड क्‍वार्टर जेपी भवन में पार्टी के नेता जीटी देवगौड़ा ने कहा कि अगर पार्टी फैसला करती है तो मैं इस्‍तीफा देने के लिए तैयार हूं। मैं भाजपा में नहीं जा रहा हूं। हमारे राज्य की भलाई के लिए एक गठबंधन सरकार ज्‍यादा बेहतर है।  

07:10 PM: सीएम कुमारस्‍वामी बेंगलुरू पहुंचे, पहले वह कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल से मुलाकात करेंगे। होटल ताज वेस्‍ट एंड में जेडीएस विधायकों के साथ बैठक करेंगे।   

06:10 PM: कांग्रेस द्वारा सभी विधायकों को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल होने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है, जो कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया द्वारा 9 जुलाई को बुलाया गया है। कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख दिनेश गुंडु राव भी बैठक में मौजूद रहेंगे। सर्कुलर में यह भी उल्लेख किया गया है कि उन कांग्रेस विधायकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी जो कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल नहीं होंगे। 

05:01 PM: सोफिटेल होटल के बाहर प्रदर्शन कर रहे महाराष्ट्र यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इनमें यूथ कांग्रेस के वाइस प्रेजिडेंट सूरज ठाकुर भी शामिल हैं।

04:54 PM: सोफिटेल होटल में मौजूद बेल्लारी के विधायक बी नागेंद्र को कांग्रेस ने बेंगलुरु स्थित विंडसोर मेनोर होटल में बुलाया है।

04:20 PM: 9 जुलाई को कांग्रेस विधायक दल बेंगलुरु स्थित विधान सौध में मीटिंग करेगा।

04:15 PM: कांग्रेस नेता एचके पाटिल ने कहा है कि हमारे नेता नाराज विधायकों से बात कर रहे हैं। सब कुछ ठीक हो जाएगा। बीजेपी ही इस समस्या को पैदा कर रही है लेकिन सरकार स्थिर होगी। सरकार सुरक्षित है और यह सुरक्षित रहेगी। हमारे सभी विधायक वापस आएंगे।

03:47 PM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विदेश से भारत लौट चुके हैं। बस थोड़ी ही देर में वो चार्टर्ड प्लेन बेंगलुरु पहुंचेंगे।

02:03 PM: मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कांग्रेस ने सभी को निराश किया है। हमें कर्नाटक के मौजूदा हालात के लिए दोषी नहीं ठहराया जा सकता क्योंकि उनके अपने सदस्य पार्टी छोड़ रहे हैं।

01:49 PM: महाराष्ट्र के एमएलसी प्रसाद लाड को सोफीटेल मुंबई बीकेसी होटल के बाहर देखा गया, जहां इस्तीफा देने वाले विधायक मौजूद हैं। कर्नाटक के सियासी घटनाक्रम पर उनका कहना है कि मुझे इसके बारे में जो भी जानकारी है वो मीडिया से ही प्राप्त हुई है। उऩ्होंने कहा कि मै इन दिनों पार्ट सदस्यता अभियान में व्यस्त हूं।

01:33 PM: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा है कि जेडीएस ने अपनी पार्टी के नेताओं की बैठक बुलाई है। हम भी अपने पार्टी के नेताओं को बुलाएंगे और इस मुद्दे को सुलझाएंगे। मुझे विश्वास है कि चीजें तुरंत ठीक हो जाएंगी। राष्ट्र और दोनों पक्षों के हित में हम सरकार को सुचारू रूप से चलाना चाहते हैं। मुझे भरोसा है कि विधायक वापस आएंगे।

01:19 PM: महाराष्ट्र के एमएलसी प्रसाद लाड को सोफीटेल मुंबई बीकेसी होटल के बाहर देखा गया। बता दें कि इस्तीफा देने वाले विधायक यहीं पर ठहरे हैं।

01:12 PM: भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने धन शक्ति की किसी भी भूमिका से इनकार किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति से भाजपा का कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा, "यह एक अपवित्र गठबंधन था, जो टूटने का कारण बना। गठबंधन नंबर 2 और नंबर 3 की पार्टियों के बीच था और नंबर 1 पार्टी को विपक्ष में बैठना पड़ा।

12:57 PM: कांग्रेस कार्यालय के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है। ये लोग विधायकों से उनका इस्तीफा वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

12:45 PM: कांग्रेस नेता महेंद्र सिंही ने सोफीटेल मुंबई बीकेसी होटल में इस्तीफा देने वाले विधायकों में से रमेश जरकिहोली से मुलाकात की है। उन्होंने कहा कि रमेश जरकिहोली मेरे दोस्त हैं मैं यहां सिर्फ उनसे मिलने आया था उनके अलावा मेरी किसी से मुलाकात नहीं हुई है। सिंही ने कहा कि यह एक परिवारिक स्थिति है और रमेश मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं और उन्हें सरकार पर पूरा विश्वास है। बाकी दो दिन में स्थिति साफ हो जाएगी।

12:31 PM: सिद्धरमैया ने कहा कि इन सभी दोषों के पीछे बीजेपी का हाथ है। यह ऑपरेशन कमल है ... सब कुछ ठीक है। चिंता मत करो। सरकार बचेगी, सरकार को कोई खतरा नहीं है।

12:24 PM: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार आज  देवे गौड़ा से उनके घर मिलने पहुंच चुके हैं।

11:59 AM: केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता प्रह्लाद जोशी ने कर्नाटक में चल रहे घटनाक्राम के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है। उनका कहना है कि यह सब जेडीएस नेता एचडी देवे गौड़ा और उऩके परिवार को सत्ता से बाहर करने की कांग्रेस की साजिश है। इसके लिए सिद्धारमैया जिम्मेदार हैं और कई वरिष्ठ नेता भी इसमें शामिल हैं।

11:53 AM: इस्तीफा देने वाले 10 विधायक होटल में 12बजे अपनी मीटिंग करेंगे, जिसमें वो अपने आगे की रणनीति को लेकर चर्चा करेंगे।

11:33 AM: आज शाम मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी बेंगलुरु पहुंचेंगे और 6 बजे यहां जेडीएस की मीटिंग होगी।

11:24 AM: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार आज जेडीएस लीडर एचडी देवे गौड़ा से उनके घर पर मिलने जाएंगे।

11:18 AM: कांग्रेस विधायक प्रताप गौड़ा पाटिल इस वक्त मुंबई में हैं और उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा है कि अब मैं बीजेपी में शामिल हो जाऊंगा और बीजेपी के टिकट पर चुनाव लडूंगा। कोई भी मुझे मना नहीं सकता है।

10:57 AM: बेंगलुरु में कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि मैं 5-6 विधायकों के संपर्क में हूं लेकिन मैं सारी जानकारियां प्रकट नहीं कर सकता हूं। पार्टी के प्रति हर कोई निष्ठावान है। यह किसी व्यक्ति का मेरे प्रति वफादारी का सवाल नहीं है। हर किसी को पार्टी के प्रति वफादार रहने की उम्मीद है।

10:52 AM: रामलिंगा रेड्डी ने कहा है कि मैंने इस्तीफा दे दिया है। मैं इस्तीफा देना नहीं चाहता था क्योंकि मैं पिछले 46 सालों से कांग्रेस के साथ हूं। मेरे विकास में पार्टी भी जिम्मेदार है। मैं आज भी कांग्रेस पार्टी में हूं, केवल एक विधायक के तौर पर मैंने इस्तीफा दिया है।

10:42 AM: रामालिंगा रेड्डी के इस्तीफा देने पर खडगे ने कहा है कि वो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और उन्होंने काफी लंबे समय तक बेंगलुरु में कांग्रेस को संभाला है। अब देखते हैं कि उनकी क्या शिकायतें हैं और हम उनके लिए क्या कर सकते हैं।

10:38 AM: मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा है कि मैं हमेशा कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन चाहता हूं। हमें तोड़ने के लिए इस तरह की अफवाहें फैलाई जा रही है

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप