Move to Jagran APP

सोनिया और राहुल गांधी से मिले कुमारस्वामी, सरकार गठन को लेकर की मंत्रणा

सोमवार को दिल्ली पहुंचकर संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की है।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 09:39 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 09:39 PM (IST)
सोनिया और राहुल गांधी से मिले कुमारस्वामी, सरकार गठन को लेकर की मंत्रणा
सोनिया और राहुल गांधी से मिले कुमारस्वामी, सरकार गठन को लेकर की मंत्रणा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जेडीएस नेता और कर्नाटक के भावी मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सोमवार को दिल्ली पहुंचकर संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की है। दोनों के बीच यह मुलाकात करीब 20 मिनट तक चली। इस दौरान दोनों के बीच सरकार गठन के फार्मूले को लेकर चर्चा लंबी चर्चा हुई है। कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन की सरकार 23 मई को शपथ लेगी। उससे पहले दोनों ही दलों के बीच डिप्टी सीएम, मंत्री और विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई है।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक कुमारस्वामी से मुलाकात के दौरान कांग्रेस की ओर से सरकार में अपने लिए डिप्टी सीएम के दो पद मांगे गए। हालांकि जेडीएस की ओर से अभी इसे लेकर कोई सहमति नहीं दी गई है। सूत्रों की मानें तो दो डिप्टी सीएम के पदों पर कांग्रेस अपने वरिष्ठ नेता परमेश्वरन और डीके शिवकुमार को बैठाना चाहती है। पार्टी की यह सारी कवायद खेमों में बंटी पार्टी को एकजुट रखने की है। खासकर ऐसे समय जब पार्टी के विधायकों के तोड़ फोड़ की कोशिश की जा रही है। हालांकि बैठक में मौजूद कांग्रेस नेताओं का कहना था कि बैठक में सरकार के गठन को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। कुमारस्वामी 23 मई को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए सोनिया और राहुल गांधी को आमंत्रित करने आए थे। बता दें कि कुमार स्वामी की सोनिया और राहुल गांधी से यह मुलाकात राहुल गांधी के तुगलक रोड निवास पर हुई।

बसपा सुप्रीमो से भी की मुलाकात

कुमारस्वामी ने सोमवार को अपने दिल्ली प्रवास के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती से भी मुलाकात की है। कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन में बसपा सुप्रीमो की भी अहम भूमिका बताई जा रही है। वैसे भी कर्नाटक में बसपा का एक विधायक है, जिसने जेडीएस को समर्थन किया है। कर्नाटक में भाजपा के 104, कांग्रेस के 78 और जेडीएस के 37 विधायक है। इसके अलावा एक बसपा का और दो निर्दलीय विधायक हैं।

कर्नाटक में दिखेगी विपक्ष की एकजुटता

कर्नाटक में 23 मई को कुमार स्वामी की शपथ ग्रहण को लेकर जिस तरीके से विपक्ष के सभी नेताओं को आमंत्रित किया गया है, उससे वहां विपक्षी दलों की एकजुटता दिखाई देगी। इसे लेकर कांग्रेस और जेडीएस दोनों ही अपने -अपने तरीके से तैयारी में जुटी हुई हैं। फिलहाल इस शपथ ग्रहण में अब तक जिन नेताओं को आमंत्रित किया गया है, उनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तर प्रदेश से सपा नेता अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं। इसके अलावा माकपा नेता सीताराम येचुरी आदि को भी बुलाया गया है। कांग्रेस इसके जरिए 2019 को लेकर एक बड़ा संदेश देना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.