Move to Jagran APP

Karnataka Tourism: कर्नाटक में पर्यटन स्थलों पर मिल रही सुविधाओं में होगा सुधार, मुख्यमंत्री बोम्मई ने अधिकारियों को दिए निर्देश

Karnataka Tourism कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने पर्यटन विभाग की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन स्थलों पर सुविधाओं में सुधार करने का निर्देश दिया है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 01:46 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 01:46 AM (IST)
Karnataka Tourism: कर्नाटक में पर्यटन स्थलों पर मिल रही सुविधाओं में होगा सुधार, मुख्यमंत्री बोम्मई ने अधिकारियों को दिए निर्देश
Karnataka Tourism: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (फाइल फोटो)

बेंगलुरू, एजेंसी। Karnataka Tourism: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को राज्य में पर्यटकों की संख्या में सुधार के लिए सभी पर्यटन स्थलों पर बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। उन्होंने शुक्रवार को पर्यटन विभाग की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य की आर्थिक प्रगति और संस्कृति को बढ़ावा देने में पर्यटन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे देखते हुए सरकार ने पर्यटन के विकास को प्राथमिकता दी है। जैसा कि राज्य के बजट में घोषित किया गया है कि मैसूर-बेलूर-हलेबीडु और हम्पी-बदामी-ऐहोल-पट्टदकल के पर्यटन सर्किटों को विकसित किया जाना चाहिए।

loksabha election banner

दशहरा के दौरान होगा मैसूर पर्यटन सर्किट का उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैसूर पर्यटन सर्किट दशहरा के दौरान उद्घाटन के लिए तैयार होना चाहिए और हम्पी सर्किट को दीपावली के दौरान उद्घाटन के लिए तैयार रखा जाना चाहिए। इन सर्किटों में साहसिक खेल और मनोरंजन गतिविधियां भी शामिल होनी चाहिए। राज्य सरकार ने बजट में घोषित स्मारकों को गोद लेने और उनके रखरखाव के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए हैं।

'उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के साथ पर्यटन विभाग का होना चाहिए पूर्ण समन्वय'

बोम्मई ने कहा स्मारकों और खर्च का ब्योरा तैयार कर वेबसाइट बनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि वह स्मारक गोद लेने की योजना के बारे में सभी कार्पोरेट कंपनियों को व्यक्तिगत रूप से लिखेंगे। पर्यटन विभाग का उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के साथ पूर्ण समन्वय होना चाहिए।

  • मुख्यमंत्री ने कहा कि वह बादामी गुफाओं में आने वाले पर्यटकों को और अधिक सुविधाएं प्रदान करने और इसे और अधिक आकर्षक बनाने पर चर्चा करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के साथ भी बैठक करेंगे।
  • पर्वतमाला और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत वह नंदी हिल्स, याना, अंजनाद्री हिल, मुल्लायनागिरी और दत्तापीता हिल में प्रस्तावित रोपवे के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए उपायुक्तों और वन विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे।
  • उन्होंने कहा कि तटीय क्षेत्र में पर्यावरण के अनुकूल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार पहले ही केंद्र सरकार को तटीय नियमन क्षेत्र को सरल बनाने और मंजूरी लेने का प्रयास कर चुकी है, जिससे तटीय क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।
  • बीदर और कलबुर्गी किलों के पुनरुद्धार के लिए कदम उठाए गए हैं और यहां तक ​​कि सुरपुर किले को भी इस काम में शामिल किया जाना चाहिए।
  • पर्यटन विभाग में 400 पंजीकृत टूरिस्ट गाइड हैं, जिन्हें 2000 रुपये मासिक मानदेय दिया जाता है।

हम्पी विश्वविद्यालय में संचार कौशल में सुधार हेतु प्रशिक्षण प्रदान करने की व्यवस्था की जा रही है। अधिकारियों को हावेरी जिले में मयूर अभयारण्य, बड़ा पैलेस, स्टोन पार्क, लोकगीत विश्वविद्यालय प्रदर्शनी, शिशुविनाहला और सावनूर का पर्यटन सर्किट शुरू करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा, 'मौजूदा पर्यटन वेबसाइट को मोड विवरण, उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं और पर्यटन विभाग की संपत्ति के आडिट के साथ फिर से डिजाइन किया जाना चाहिए ताकि उन्हें राजस्व मिल सके।'

'ट्रेकिंग को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाएं'

मुख्यमंत्री ने कहा कि काली नदी, अलमट्टी और कावेरी नदी क्षेत्रों में जलमार्ग बनाए जाएं और पर्यटन के विकास के लिए प्रस्ताव पेश करें। राज्य में 10-12 झीलों के पास पर्यटकों के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराएं और ट्रेकिंग को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाएं क्योंकि यह न केवल विदेशी पर्यटकों को बल्कि स्थानीय पर्यटकों को भी आकर्षित करेगा। हिडकल, काबिनी और गोरूर जलाशयों के बांध स्थलों पर पार्क विकसित किए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.