नई दिल्ली, पीटीआइ। मध्य प्रदेश कांग्रेस के युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी छोड़ दी है। उनका पार्टी से इस्तीफा देना और भाजपा में शामिल होने का संकेत कांग्रेस के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। सिंधिया के इस फैसले ने मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार को सत्ता से दूर कर दिया है और बीजेपी फिर मध्य प्रदेश में सरकार बनाने की स्थिति में आ गई है। सिंधिया के इस फैसले के बाद कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में उन्हें निष्कासित कर दिया है।

सुबह सिंधिया ने भाजपा के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर मुलाकात की।सिंधिया मंगलवार सुबह अपने घर से गाड़ी चलाते हुए गुजरात भवन पहुंचे और अमित शाह से मुलाकात की। वहां, अमित शाह उन्हें अपनी गाड़ी में लेकर लोक कल्याण मार्ग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पहुंचे। सिंधिया और पीएम मोदी की मुलाकात करीब एक घंटे तक चली।

आगे बढ़ने का समय

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 9 मार्च को लिखे अपने इस्तीफे को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजने के साथ ही इसे अपने ट्विटर हैंडल पर भी साझा किया। सिंधिया ने लिखा कि उनके लिए यह समय आगे बढ़ने का है, क्योंकि वह पार्टी में रहते हुए देश के लोगों की सेवा करने में सक्षम नहीं थे और यह उनके लिए यह समय नई शुरुआत का है।

19 विधायकों का इस्तीफा

सिंधिया ने पार्टी छोड़ने के साथ ही मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार का जाना लगभग तय हो गया है। पूर्व गुना सांसद सिंधिया के बाद अब तक कमलनाथ सरकार के 19 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के पास बहुमत है, जिसकी वर्तमान शक्ति 228 है। भाजपा के पास बहुमत से सिर्फ 9 विधायक कम हैं। कांग्रेस के पास चार निर्दलीय, दो बसपा और एक सपा विधायक का समर्थन है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया का इस्तीफा

सिंधिया ने गांधी को लिखे अपने पत्र में सिंधिया ने कहा, पिछले 18 साल से मैं कांग्रेस पार्टी का प्राथमिक सदस्य रहा हूं। यह समय अब मेरे लिए आगे बढ़ने का है। मैं कांग्रेस की अपनी प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं। जैसा कि आप जानती हैं मेरे इस सफर की शुरुआत पिछले साल ही हो गई थी। मेरे उद्देश्य पहले की ही तरह हैं। मैं अभी भी अपने राज्य और देश की सेवा करना चाहता हूं, लेकिन कांग्रेस में रहते हुए मेरे लिए यह करना मुमकिन नहीं था। मैं अपने लोगों और कार्यकर्ताओं के भरोसे के साथ नई शुरूआत कर रहा हूं। कांग्रेस के पार्टी के सदस्यों और नेताओं का भी शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे देश सेवा करने के लिए प्लेटफॉर्म दिया।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस