Move to Jagran APP

अमेरिकी फोरम के अध्यक्ष ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- उनसे सीखें विश्व के नेता

चैम्बर्स ने कहा कि मोदी जो भी करते हैं निडरता से करते हैं, इसलिए विश्व के अन्य नेताओं को उनसे सीख लेनी चाहिए।

By Vikas JangraEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 08:51 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 07:58 AM (IST)
अमेरिकी फोरम के अध्यक्ष ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- उनसे सीखें विश्व के नेता
अमेरिकी फोरम के अध्यक्ष ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- उनसे सीखें विश्व के नेता

नई दिल्ली [हरिकिशन शर्मा]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूरदर्शी नेता करार देते हुए अमेरिका के शीर्ष उद्योगपति और यूएस-इंडिया स्ट्रीटिजिक पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष जॉन टी चैम्बर्स ने कहा कि मोदी जो भी करते हैं निडरता से करते हैं, इसलिए विश्व के अन्य नेताओं को उनसे सीख लेनी चाहिए। चैम्बर्स ने कहा कि भारत अगले 10-15 वर्षो में दुनिया की शीर्ष तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा।

loksabha election banner

चैम्बर्स ने यह बात एक किताब ''द पाथ अहेड: ट्रांसफॉर्मेटिव आइडिया फॉर इंडिया'' की प्रस्तावना में कही है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस किताब का संपादन किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को नई दिल्ली में इस किताब का विमोचन किया।

चैम्बर्स ने कहा कि मोदी दुनिया के शीर्ष नेताओं में शुमार हैं और उनके नेतृत्व में भारत के भविष्य को लेकर वह पूरी तरह आश्वस्त हैं। भारत के लिए कोई सीमा नहीं है। एमिरिटस और सिस्को सिस्टम के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ चैम्बर्स ने कहा कि भारत अगले 10-15 वर्षो में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा। भारत पूरी दुनिया के लिए न सिर्फ एक उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में उदाहरण होगा बल्कि एक विकसित देश के रूप में सबके सामने होगा। यही वजह है कि वह खुद भारत में निवेश कर रहे हैं। अन्य निवेशकों को भी भारत में निवेश करना चाहिए।

भारत के प्रधानमंत्री की प्रशंसा करते हुए चैम्बर्स ने कहा कि मोदी दुनिया के शीर्ष नेताओं में इसलिए शुमार हैं क्योंकि वह दूरदर्शी हैं और जरूरी संस्थागत व सामाजिक सुधारों के क्रियान्वयन के लिए जोखिम उठाने को तैयार हैं। अन्य नेताओं की अपेक्षा मोदी भलीभांति समझते हैं कि बदलाव के लिए समग्र नीति आवश्यक है। इसलिए उन्होंने स्किल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया और नोटबंदी जैसे कदम उठाए हैं जिससे भारत आने वाले वर्षो में अग्रणी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। विश्व के अन्य देश और वैश्विक नेताओं को मोदी से यह सीखना चाहिए कि वह जो भी करते हैं निडरता के साथ करते हैं।

उल्लेखनीय है कि चैम्बर्स ने इससे पूर्व भी मोदी की प्रशंसा कर चुके हैं। इस साल जुलाई में उन्होंने कहा था कि 2019 के लोक सभा चुनाव में अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबारा चुनकर नहीं आते हैं तो भारत की शानदार समावेशी विकास दर को बनाए रखने का खतरा होगा। भारत के पास सबसे शक्तिशाली बनने का अवसर है। यह करने के लिए कम से कम एक दशक का समय चाहिए। मेरे विचार में प्रधानमंत्री मोदी के पास यह करने की क्षमता है। मेरे विचार में वह देश को सही दिशा में ले जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.