Move to Jagran APP

जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस और नेकां से पूछा, क्‍या अनुच्छेद 370 की बहाली के गुपकार एजेंडे का समर्थन करेंगे

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस (Congress) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference NC) को बताना चाहिए कि क्या वह जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की बहाली के गुपकार एजेंडे का समर्थन करते हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 09:04 PM (IST)
जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस और नेकां से पूछा, क्‍या अनुच्छेद 370 की बहाली के गुपकार एजेंडे का समर्थन करेंगे
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कांग्रेस और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस पर जमकर निशाना साधा।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कांग्रेस और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस पर जमकर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस (Congress) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference, NC) को जम्मू के लोगों को बताना चाहिए कि क्या वे जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए गुपकार एजेंडे का समर्थन करते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस को आगाह करते हुए कहा कि पीपल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (People's Alliance for Gupkar Declaration, PAGD) जम्मू-कश्मीर में ही नहीं वरन पूरे देश में कांग्रेस को खत्‍म कर देगा। 

loksabha election banner

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री ने कहा कि गुपकार गठबंधन का एजेंडा जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 की बहाली का है। केंद्र सरकार के कदम से पहली बार जम्मू-कश्मीर के लोगों को समान नागरिक होने और किसी अन्य क्षेत्र के अधीन न होने की भावना का एहसास हुआ है। लेकिन इस गठबंधन में शामिल राजनीतिक दल जम्मू-कश्‍मीर के लोगों के बीच भेदभाव की दीवार फि‍र से खड़ी करना चाहते हैं। जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस पर जम्मू क्षेत्र से न सिर्फ भेदभाव करने वरन क्षेत्र के खिलाफ मनोवैज्ञानिक युद्ध का नेतृत्व करने का भी आरोप लगाया।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और नेशनल कॉन्फ्रेंस को जम्मू क्षेत्र के लोगों को बताना चाहिए कि क्या वे अनुच्छेद-370 की बहाली के गुपकार प्रस्ताव का समर्थन करते हैं। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस दोनों ही दल आज डोगरा के सम्मान के लिए विलाप कर रहे हैं जबकि यही डोगरा गौरव के साथ समझौता करने के लिए जिम्मेदार हैं। केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि इन दोनों पार्टियों ने न केवल डोगरा का दमन किया वरन हमारे समय के सबसे बड़े डोगरा पंडित प्रेमनाथ डोगरा को जेल में बंद किया। 

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस जम्मू क्षेत्र की नई पीढ़ी को महाराज हरि सिंह के नाम से लुभाना चाहते हैं। ये समझते हैं कि लोगों को इतिहास नहीं मालूम लेकिन यह इनका वहम है... जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व वाली कांग्रेस और शेख अब्दुल्ला की अगुवाई वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस ही महाराजा हरि सिंह को अपमानित करने और उनको पद से हटाने के लिए जिम्मेदार थे। 

इससे पहले भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस से फारूख अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) और महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के देशविरोधी बयानों पर जवाब मांगा। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस को बताना चाहिए कि क्या वह फारूख अब्दुल्ला के उस बयान का समर्थन करती है जिसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 की बहाली के लिए चीन का समर्थन लेने की बात कही थी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि कांग्रेस महबूबा मुफ्ती के तिरंगा नहीं फहराने वाले बयान पर भी जवाब देना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.