नई दिल्ली, एएनआइ। भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल को एक साल पूरा हो गया है। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने शनिवार को DARPG ई-पुस्तक का विमोचन किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे वर्ष के कार्यकाल के दौरान पहले वर्ष में की गई महत्वपूर्ण उपलब्धियों और पहलों पर प्रकाश डाला गया है।

सिंह ने कहा कि प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG), जो कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अंतर्गत आता है, जनता को राहत प्रदान करने के लिए कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

DARPG 'ई-बुक में मोदी सरकार के एक साल की उपलब्धियों और पहलों को उजागर किया गया है। वर्तमान में कोरोना वायरस COVID-19 महामारी के दौरान भी DARPG इस अवसर पर पहुंची, सिंह का ट्वीट करते हुए कहा कि COVID संबंधित शिकायतों के लिए विशेष पोर्टल विंडो की स्थापना करते हुए। 

इस अवसर पर, प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल में अपनी सरकार द्वारा देश के लोगों को संबोधित एक ऑडियो संदेश में कई उपलब्धियों और पहलों को सूचीबद्ध किया था। उन्होंने कहा कि पिछले साल इस दिन ने भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक सुनहरा अध्याय शुरू किया। यह कई दशकों के बाद था कि देश की जनता ने पूर्ण बहुमत वाली पूर्ण बहुमत वाली सरकार को वोट दिया था।

बता दें कि मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल का खाता में पहला साल में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना, तीन तलाक के खिलाफ कानून और नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) बनाना सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में दर्ज है। प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार ने पहले पांच सालों में दो ऐसे मौके पर आतंकवाद के खिलाफ अपने इरादे स्पष्ट किए बल्कि आतंकवाद को मुंहतोड़ जवाब भी दिया है। 2019 के आम चुनाव में गरीब कल्याण योजनाओं, भ्रष्टाचार पर नियंत्रण के साथ-साथ एयर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक भी बड़े मुद्दों में से एक रहे।

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस