नई दिल्ली, प्रेट्र। जापान ने कहा है कि वह कश्मीर के हालात पर बहुत सावधानी से गौर कर रहा है और उम्मीद करता है कि बातचीत के जरिए इस मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान निकाला जा सकता है। इतना ही नहीं, रीजनल कांप्रिहेंसिव इकोनामिक पार्टनरशिप (आरसीईपी) में भारत के नहीं शामिल होने के फैसले पर जापान के प्रवक्ता ने कहा कि इस संगठन के सदस्य देश पिछले महीने बैंकाक की बैठक में जताई भारत की चिंताओं को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

हम कश्मीर के हालात पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं- जापान

रविवार को जापान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता और उप प्रेस सचिव अत्सुशी कैफू ने कश्मीर पर सवाल पूछे जाने पर कहा कि मंत्रियों ने ऐसे मुद्दे पर विस्तृत बात नहीं की है, लेकिन इसी के साथ हम यह भी कह सकते हैं कि हम कश्मीर के हालात पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। हमें कश्मीर के संबंध में लंबे मतभेदों का अंदाजा है। हम उम्मीद करते हैं कि द्विपक्षीय बातचीत के जरिए इसका शांतिपूर्ण समाधान निकलेगा।

बुलेट ट्रेन पर संकट पर कहा-दोनों देशों के अफसर बातचीत कर रहे हैं

महाराष्ट्र में सत्ता बदलने से मुंबई से अहमदाबाद के लिए जापान की ओर से तैयार की जाने वाली बुलेट ट्रेन के भविष्य पर संकट मंडराने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसी बड़ी परियोजनाओं में इस तरह की चुनौतियां आती हैं। दोनों देशों के अधिकारी इस विषय पर काम कर रहे हैं।

आरसीईपी में भारत की चिंताओं को दूर करने का दिया भरोसा

रीजनल कांप्रिहेंसिव इकोनामिक पार्टनरशिप (आरसीईपी) के मुद्दे पर कैफू ने कहा कि इस संगठन में भारत के नहीं शामिल होने के फैसले पर संगठन भारत की चिंताओं को दूर करने का प्रयास कर रहा है। ताकि भारत इस संगठन में शामिल हो जाए। अरुणाचल प्रदेश में परियोजनाएं शुरू करने के विषय में उन्होंने कहा कि जापान विकास परियोजनाएं भारत में जारी रखने को लेकर उत्सुक है। चीन अरुणाचल में ऐसी परियोजनाओं का विरोध कर रहा है।

चीन 5जी नेटवर्क के लिए हुआवेई को भारत लाना चाहता है

5जी स्पेक्ट्रम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि विगत शनिवार को इस मुद्दे पर बहुत संक्षिप्त वार्ता हुई। चीन 5जी नेटवर्क के लिए अपनी दूरसंचार कंपनी हुआवेई को भारत लाना चाहता है। जबकि अमेरिका ने इस कंपनी पर प्रतिबंध लगा रखा है और वह अपने सहयोगी देशों से भी यही चाहता है।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस