कानपुर[अनुज शुक्ल]। पुलवामा आतंकी हमले के बाद जहां अपने साथियों की शहादत का बदला लेने के लिए सीमा पर सैनिक मुस्तैद हैं, वहीं हैकरों ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 'साइबर वॉर' छेड़ दिया है। पाकिस्तान की 180 वेबसाइट हैक कर आइ-क्रू रेनसमवेयर हैकर ग्रुप ने भारतीय हैकरों की शक्ति पहचानने की चेतावनी दी है। साइट खोलते ही देशभक्ति का गीत बजने लगता है, जो डिवाइस (कंप्यूटर, मोबाइल या लैपटॉप) को ऑफ किए बिना बंद ही नहीं होता।

देशभक्ति का यह अंदाज देख साइबर एक्सपर्ट भी हैरत में हैं। यह एथिकल साइबर हैकर देश व विदेश में रहने वाले भारतीय साइबर एक्सपर्ट और आइटी (सूचना प्रौद्योगिकी) से जुड़े लोगों को रिक्वेस्ट मैसेज भेज रहे हैं। ऐसे ही मैसेज रिसीव करने वाले नेशनल सिक्योरिटी एक्सपर्ट अमित दुबे ने बताया कि इस ग्रुप ने अभी तक पाकिस्तान की सरकारी व गैर सरकारी 180 से ज्यादा वेबसाइट हैक कर ली हैं।

इसमें देश की कुछ कंपनियां भी हैं जो वहां से जुड़ी हुई हैं। ये लोग आइटी फील्ड से जुड़े लोगों को इनवाइट कर जोड़ रहे हैं। फिलहाल इनका मकसद क्या है, यह एक बड़ा प्रश्न है। ऐसा यह देश भक्ति में कर रहें या इनकी कोई दूसरी प्लानिंग है।

यह जानने के लिए ग्रुप से जुड़े लोगों व मैसेज के जरिये उन्हें ट्रेस करने के लिए देश-विदेश के कई एक्सपर्ट जुट गए हैं। इन लोगों ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद शनिवार को पाकिस्तान की वेबसाइट हैक की हैं। जिसके बाद पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कुछ लोगों से ऐसी शिकायतें मिलने की बात कही है और इसमें भारतीय हैकर का हाथ होने की आशंका भी जताई है।

यह मैसेज आ रहा
फील द पॉवर ऑफ इंडियन हैकर.. योर फाइल हेज बीन इनक्रिप्टेड बाई आइ-क्रू रेनसम वेयर, नो बडी कैन रिकवर योर फाइल विदाउट द की। सो डोंट वेस्ट योर टाइम..। इसके बाद गीत (मैं लड़ जांवा है लहू में चिंगारी) बजने लगता है।

 

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप