Move to Jagran APP

नया अध्यक्ष तलाश रही कांग्रेस, राहुल ब्रिगेड के नेता दे रहे इस्तीफा

कांग्रेस में एक बार फि‍र इस्‍तीफों का दौर शुरू हो गया है। मुंबई कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से मिलिंद देवड़ा ने और ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कांग्रेस महासचिव पद से इस्‍तीफा दे दिया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 10:14 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 07:46 PM (IST)
नया अध्यक्ष तलाश रही कांग्रेस, राहुल ब्रिगेड के नेता दे रहे इस्तीफा
नया अध्यक्ष तलाश रही कांग्रेस, राहुल ब्रिगेड के नेता दे रहे इस्तीफा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद अब पार्टी नेताओं के इस्तीफा देने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस क्रम में पश्चिम उत्तरप्रदेश के प्रभारी कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए अपना त्यागपत्र कांग्रेस अध्यक्ष को भेज दिया है।

loksabha election banner

राहुल गांधी की युवा ब्रिगेड के सदस्य मिलिंद देवड़ा ने मुंबई कांग्रेस का अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान किया है।मिलिंद देवड़ा के इस्तीफे के बाद कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने इशारों-इशारों में देवड़ा पर हमला बोला। उन्होंने इस्तीफे को ऊपर चढ़ने की सीढ़ी करार देते हुए कहा कि ऐसे 'कर्मठ' लोगों से पार्टी को सावधान रहना चाहिए। 

युवा कांग्रेस के अध्यक्ष केशव चंद्र यादव ने भी नेतृत्व को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। वहीं राहुल गांधी के उत्तराधिकारी नए कांग्रेस अध्यक्ष की तलाश कर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच अगले नेतृत्व के चेहरे को लेकर गहन चर्चा के दौर जारी हैं। सूत्रों के अनुसार नये कांग्रेस अध्यक्ष के चयन को लेकर वरिष्ठ नेताओं के बीच अनौपचारिक चर्चाओं के तीन दौर हो चुके हैं।

हालांकि इसके बाद भी अभी तक कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाने की औपचारिक तारीख तय नहीं हुई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी के नये अध्यक्ष के विकल्पों पर शनिवार को सबसे गंभीर मंत्रणा की। इस बैठक में एके एंटनी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के अलावा सभी वरिष्ठ नेता मौजूद थे जिनमें मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला आदि मौजूद थे। पार्टी नेताओं का यह समूह राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी नये नेतृत्व के चेहरे को लेकर लगातार चर्चा कर रहा है।

राहुल गांधी का इस्तीफा स्वीकार कर नये अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए कार्यसमिति की बैठक इसी सप्ताह बुलाए जाने के संकेत हैं।इसीलिए राहुल गांधी के प्रति निष्ठा दिखाते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट के जरिये अपने इस्तीफे का ऐलान किया। हालांकि मीडिया को दिए अपने एक संक्षिप्त बयान में सिंधिया ने कहा कि भले ही खुलासा आज किया है मगर वे अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आठ-दस दिन पहले ही भेज चुके थे।

सिंधिया ने कहा कि जनादेश स्वीकार करने के साथ हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे दिया है। संगठन का जिम्मा सौंपने और पार्टी की सेवा का अवसर देने के लिए वे राहुल गांधी का धन्यवाद भी करते हैं। सिंधिया के अलावा राहुल गांधी की युवा बिग्रेड के सदस्य मिलिंद देवड़ा ने भी मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष पद से रविवार को इस्तीफा दे दिया।

मिलिंद को लोकसभा चुनाव के दौरान ही अभी कुछ दिनों पहले ही मुंबई कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था। हालांकि मिलिंद ने कहा है कि कांग्रेस को राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत बनाने में भूमिका निभाने के लिए उन्होंने मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने का फैसला किया है। युवा कांग्रेस अध्यक्ष केशव यादव भी राहुल गांधी की टीम के हिस्सा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.