नई दिल्ली, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा से कारोबार जगत को बड़ी उम्मीदें हैं। इस दौरान द्विपक्षीय व्यापारिक समझौता जिसे मिनी ट्रेड-डील कहा जा रहा है, को मूर्त रुप दिए जाने की उम्मीद है। इस दौरान अमेरिकी कंपनियों द्वारा भारत में निवेश की घोषणा भी की जा सकती है। द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के बीच पिछले काफी समय से बातचीत चल रही है। ट्रंप के भारत दौरे के दौरान इसपर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

भारत ने की स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर शुल्क में छूट की मांग

भारत अपने स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर अमेरिका द्वारा लगाए जा रहे भारी शुल्क में छूट की मांग कर रहा है। कुछ भारतीय उत्पादों को अमेरिका के जनरेलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेस (जीएसपी) में दोबारा शामिल करने और कृषि, ऑटोमोबाइल, ऑटो पा‌र्ट्स और इंजीनियरिंग उत्पादों की अमेरिकी बाजार में पहुंच बढ़ाने को लेकर भी बातचीत चल रही है।

अमेरिका भी अपने उत्पादों पर आयात शुल्क घटाने की कर रहा मांग 

दूसरी ओर अमेरिका अपने डेयरी, फार्म और चिकित्सा उपकरणों की भारतीय बाजारों में पहुंच बढ़ाने की मांग कर रहा है। इसके अलावा अमेरिका अपने कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी उत्पादों पर आयात शुल्क घटाने की इच्छा भी जता रहा है।

भारत के साथ व्यापार घाटे को लेकर अमेरिका चिंतित

भारत के साथ व्यापार घाटे को लेकर भी अमेरिका अपनी चिंता जाहिर कर चुका है। कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआइआइ) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में अपना निवेश बढ़ाया है, इससे वहां नौकरियों में भी इजाफा हुआ है। हमें ट्रंप के साथ सकारात्मक बातचीत की उम्मीद है।

ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। यह यात्रा दोनों देशों के संबंधों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होने वाली है। यूएस ब्यूरो ऑफ साउथ एंड सेंट्रल एशियाइ अफेयर्स की तरफ से कहा गया है कि भारत और यूएस के रिश्ते दिन पर दिन मजबूत हो रहे हैं।

दोनों देशों के संबंध अडिग और मजबूत हैं

साथ ही कहा गया कि यूएस ने पिछले साल काफी भारतीय छात्रों का स्वागत किया था। हम आशा करते हैं कि इस साल भी भारत की तरफ से काफी संख्या में छात्र यूएस में शिक्षा ग्रहण करने आएंगे। यूएस की तरफ से कहा गया कि दोनों देशों के संबंध अडिग और मजबूत हैं। यही नहीं यूएस की तरफ जारी किए गए बयान में कहा गया है कि हम इस महीने के अंत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे।

ट्रंप के स्वागत के लिए तैयाारियां जोरों पर

बता दें कि 24 फरवरी से दो दिन के लिए डोनाल्ड ट्रंप भारत के दौरे पर आ रहे हैं। पहले दिन वह गुजरात के अहमदाबाद शहर जाएंगे। यह पर वह कम से 3 घंटे बिताएंगे। ट्रंप के स्वागत के लिए तैयाारियां जोरों पर चल रही है। इस दौरान ट्रंप की पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी। दोनों देशों के बीच कई समझौते हो सकते हैं, जिनमें रक्षा सौदे भी शामिल हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ‘पीएम नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ 24-25 फरवरी, 2020 को भारत आएंगे। यह राष्ट्रपति की पहली आधिकारिक यात्रा होगी'। अपनी भारत की यात्रा पर आने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि इस यात्रा को लेकर वह काफी उत्सुक हैं।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस