नई दिल्ली, एजेंसियां। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को विश्वास व्यक्त किया कि अगले 10-15 साल में भारत 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। वह इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आइडेक्स) की उपलब्धियां प्रदर्शित करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित 'डिफेंस कनेक्ट-2019' के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा, 'हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य तय किया है, लेकिन भारत के पास जिस तरह की प्रतिभाएं हैं उससे मुझे पूरा विश्वास है कि हम अगले 10-15 साल में 10 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकते हैं।'

उन्होंने कहा कि भारत रक्षा तकनीकों का आयातक बनने के बजाय अन्वेषक और निर्यातक के रूप में उभरेगा। रक्षा उद्योग के स्वदेशीकरण और राष्ट्र निर्माण के लिए उन्होंने सरकार के पूरे सहयोग का आश्वासन दिया। ज्ञान और शक्ति के संगम को देश की प्रगति के लिए अहम बताते हुए राजनाथ ने कहा कि 'आइडेक्स' इसके लिए उपयुक्त मंच के रूप में उभर रहा है। इसका मकसद युवाओं, एमएसएमई, स्टार्टअप और निजी क्षेत्र की प्रतिभा को पहचानना और उसका बेहतर इस्तेमाल करना है। इस मौके पर रक्षा मंत्री ने 'आइडेक्स' का नया लोगो और उसकी वेबसाइट भी लांच की।

कार्यक्रम में 'द डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज-3' भी लांच किया गया। इसके तहत थलसेना, नौसेना और वायुसेना ने भावी स्टार्टअप्स के लिए तीन चुनौतियां पेश कीं। साथ ही एक 'आइडेक्स ओपन चैलेंज' लांच किया गया। इसमें अन्वेषकों को ऐसी तकनीकें विकसित करने का अवसर प्रदान किया गया है जिन्हें देश की रक्षा जरूरतों के मुताबिक अपनाया जा सके। इसी क्रम में रक्षा मंत्री ने दो स्टार्टअप्स 'नॉर्थ स्ट्रीट कूलिंग टॉवर्स प्राइवेट लिमिटेड' और 'चिपस्पि्रट टेक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड' को उनके इनोवेटिव आइडियाज के लिए 1.5-1.5 करोड़ रुपये के चेक प्रदान किए।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस