Move to Jagran APP

QUAD Summit: जापान के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, आज शीर्ष कारोबिरियों से करेंगे मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर होगी खास चर्चा

QUAD Summit जापान में भारतीय राजदूत संजय कुमार वर्मा ने बताया कि जापान भारत में अवसरों के बारे में बहुत उत्साहित है। विशेष रूप से पीएलआई योजनाओं के बारे में। इसलिए उन्हें हमें बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 07:06 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 11:01 PM (IST)
QUAD Summit: जापान के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, आज शीर्ष कारोबिरियों से करेंगे मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर होगी खास चर्चा
क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

नई दिल्ली, एएनआइ। टोक्यो क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम रविवार रात जापान के लिए रवाना हो गए हैं। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर पीएम मोदी 23 से 24 मई तक टोक्यो के दौरे पर रहेंगे। भारत में निवेश को और बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम होने वाला है। जापानी कारोबारी के साथ प्रधानमंत्री मोदी की व्यस्तताओं पर एक संक्षिप्त जानकारी देते हुए जापान में भारतीय राजदूत संजय कुमार वर्मा ने कहा कि टोक्यो नई दिल्ली में अवसरों के बारे में उत्साहित है। पीएम मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा की भारत में सार्वजनिक, निजी और वित्त पोषण के माध्यम से पांच ट्रिलियन जापानी येन निवेश की महत्वाकांक्षा है।

prime article banner

समाचार एजेंसी एएनआइ को वर्मा ने बताया कि जापान भारत में अवसरों के बारे में बहुत उत्साहित है। विशेष रूप से पीएलआई योजना योजनाओं के बारे में। इसलिए उन्हें हमें बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है। मार्च 2022 में जब दोनों देशों के प्रधानमंत्री इस साल नई दिल्ली में 14वें शिखर सम्मेलन में मिले, तो उन्होंने पांच ट्रिलियन जापानी येन को सार्वजनिक, निजी और वित्तपोषण मोड के माध्यम से भारत में निवेश करने की महत्वाकांक्षा थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखलाओं के विविधीकरण के लिए क्वाड लीडर भी पहल करेंगे और उन पर खास चर्चा करेंगे।

भारत हिंद प्रशांत क्षेत्र में समृद्धि, शांति और देखता है स्थिरता

जापान में भारत के राजदूत ने कहा कि भारत हिंद प्रशांत क्षेत्र में समृद्धि, शांति और स्थिरता देखता है। हमारे लिए आपूर्ति श्रृंखला मुख्य मुद्दा बने रहेंगे। भारत, जापान और आस्ट्रेलिया ने आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (SCRI) पर एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

आपसी हित के विभिन्न पहलों और मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर: पीएम मोदी

बता दें कि जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी रविवार रात जापान के लिए रवाना हो गए हैं। जापान की अपनी निर्धारित यात्रा से पहले पीएम मोदी ने रविवार को कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं को एक बार फिर आपसी हित के विभिन्न पहलों और मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले मार्च 2022 में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.