Move to Jagran APP

#IndependenceDayIndia: पीएम मोदी की लाल किले से हुंकार, बताई 10 हफ्ते की 5 बड़ी उपलब्धियां

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा हम समस्याओं को ना टालते हैं ना पालते हैं। 70 साल की व्यवस्था ने अलगाववाद आतंकवाद को जन्म दिया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 10:55 AM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 10:57 AM (IST)
#IndependenceDayIndia: पीएम मोदी की लाल किले से हुंकार, बताई 10 हफ्ते की 5 बड़ी उपलब्धियां
#IndependenceDayIndia: पीएम मोदी की लाल किले से हुंकार, बताई 10 हफ्ते की 5 बड़ी उपलब्धियां

नई दिल्ली, एजेंसी। देश आज 73वें स्‍वतंत्रता दिवस के जश्‍न में डूबा है। हमेशा की तरह इस बार भी देश के प्रधानमंत्री ने लाल किले के प्राचीर पर देश की आन-बान और शान तिरंगे को फहराया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान देश को संबोधित भी किया। उन्होंने अपने भाषण में नई सरकार द्वारा दर्ज की गई कुछ उपलब्धियों के बारे में भी बताया। बता दें कि पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर (अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाना) से लेकर तीन तलाक तक को अपने भाषण में शुमार किया।

prime article banner

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा, 'हम समस्याओं को ना टालते हैं, ना पालते हैं। 70 साल की व्यवस्था ने अलगाववाद, आतंकवाद को जन्म दिया। जो 70 साल में नहीं कर पाए वो हमने 70 दिन में किया'। आइय जानते हैं, उन पांच उपलब्धियों के बारे में

Article 370 और 35A
पीएम मोदी ने भाषण में अनुच्छेद 370 और 35ए का जिक्र किया, जो इन दिनों काफी चर्चा में बना हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने 10 हफ्तों के भीतर अनुच्छेद 370 और 35ए को हटा दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इन अनुच्छेद का हटना सरदार वल्लभ भाई पटेल का सपना पूरा होने जैसा है। सरकार ने उनका सपना पूरा किया। अनुच्छेद 370 और 35ए पर आगे बात करते हुए उन्होंने कहा कि संसद के दोनों सदनों ने बहुमत के भारी अंतर से इस पर फैसला लिया।

तीन तलाक पर वार
लाल किले से पीएम मोदी बोले, 'हम सबका साथ, सबका विकास का मंत्र लेकर चले'। उन्होंने कहा कि मुस्लिम बहनों के सिर पर तीन तलाक की तलावर लटकती थी, मुस्लिम बहनों को तीन तलाक का डर जीने नहीं देता था, लेकिन हमने तीन तलाक से मुस्लिम महिलाओं को मुक्ति दिलाई। भारतीय संविधान की भावना का आदर करते हुए मुस्लिम महिलाओं को समान अधिकार मिले, इसलिए हमने यह महत्वपूर्ण फैसले लियाषभारतीय संविधान की भावना का आदर करते हुए मुस्लिम महिलाओं को समान अधिकार मिले, हमने इस महत्वपूर्ण फैसले को लिया।

आतंक से जुड़े कानूनों में बदलाव
लालकिले से लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर परोक्ष हमला किया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में कहीं आतंकवादी घटना हो रही है। ऐसे में भारत मूकदर्शक नहीं बना रहेगा। उन्होंने कहा हमने आतंक से जुड़े कानूनों में बदलाव किए। पीएम ने कहा कि देश आतंकवाद के खिलाफ एक साथ लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद को संरक्षण देने वाले और इसका समर्थन करने वालों को बेनकाब होना चाहिए।

किसान को दिया सम्मान
प्रधानमंत्री ने लालकिले से कहा कि जो काम इस देश में 70 साल में नहीं हो पाया वो हमने 70 दिन में कर दिखाया। हमने किसान भाई बहनों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि के जरिए 90 हजार करोड़ रुपये खाते में ट्रांसफर किए गए। हमने जलसंकट से निपटने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया। हम मजदूरों और किसानों को भी पेंशन देने के लिए कदम बढ़ा रहे हैं ताकि देश का किसान भी सम्मान के साथ जी सके।

बच्चों के बनाए कानून
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में डॉक्टरों की जरूरत है। साथ ही नए कानूनों को बनाने की भी आवश्यकता है। पूरी दुनिया में बच्चों के साथ अत्याचार के मामले बढ़ते जा रहे है, लेकिन हमारी सरकार ने देश में बच्चों के खिलाफ कानून को मजबूत किया। बच्चों से जुल्म करने वालों के खिलाफ कानून बनाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.