Move to Jagran APP

PM Modi Speech: PM मोदी का बड़ा ऐलान, परिवार को छोटा रखना भी देशभक्ति

PM Modi Speech Independence Day 2019 देश आज अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। हर जगह हर ओर आजादी के जश्न का माहौल है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 15 Aug 2019 07:05 AM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 05:21 PM (IST)
PM Modi Speech: PM मोदी का बड़ा ऐलान, परिवार को छोटा रखना भी देशभक्ति
PM Modi Speech: PM मोदी का बड़ा ऐलान, परिवार को छोटा रखना भी देशभक्ति

नई दिल्ली, एएनआइ। PM Modi Speech Independence Day 2019 देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6वीं बार लालकिले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया और इसके बाद देश को संबोधित किया। अपने दूसरे कार्यकाल का पीएम मोदी का ये पहला भाषण रहा। जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद आज पहली बार वो देश के नाम संबोधन दे रहे थे। अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर आतंकवाद के संरक्षण और समर्थन पर परोक्ष हमला किया। इसके साथ ही उन्होंने आर्टिकल 370 के विरोधियों के खिलाफ भी बोला।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- जानिए- 15 अगस्त और 26 जनवरी को झंडा फहराने में क्या है अंतर और उनकी वजह

'आतंकवाद का समर्थन करने वाले बेनकाब हों'
लालकिले से लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर परोक्ष हमला किया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में कहीं आतंकवादी घटना हो रही है। ऐसे में भारत मूकदर्शक नहीं बना रहेगा। पीएम मोदी के ऐलान किया कि आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी जंग जारी रखेगा। उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद को संरक्षण देने वाले और इसका समर्थन करने वालों को बेनकाब होना चाहिए। बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका भी आतंकवाद से प्रभावित हैं। इस खतरे से लड़ने के लिए दुनिया के सभी देशों को एक साथ आने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- Independence Day 2019: मजबूत होंगी भारतीय सेनाएं, PM ने लागू किया CDS सिस्टम

आर्टिकल 370 पर विरोधियों पर प्रहार
आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पीएम मोदी पहली बार लालकिले से लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हर पार्टी में ऐसा व्यक्ति है जो आर्टिकल 370 के खिलाफ है। लेकिन जो लोग आर्टिकल 370 को हटाए जाने के खिलाफ है उनसे देश के लोग पूछ रहे हैं कि ये इतना जरूरी था तो बीते 70 साल से आपने इसे अस्थायी क्यों बनाए रखा। आप इसे स्थायी बना देते, लेकिन आपमें इतनी हिम्मत नहीं थी।

यह भी पढ़ें- PM की बड़ी घोषणा प्लास्टिक मुक्त होगा भारत, गांधी जयंती पर शुरू होगा अभियान

'जो काम 70 साल में नहीं हुआ हमने 70 दिन में किया'
आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के फैसले पर अपनी सरकार की प्रतिबद्धता पर भी प्रधानमंत्री आज बोले। उन्होंने कहा कि हम समस्या को टालते नहीं है और टालते भी नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि जो काम इस देश में 70 साल में नहीं हो पाया वो हमने 70 दिन में कर दिखाया। जम्मू कश्मीर को लेकर 70 साल हर किसी ने कुछ ना कुछ किया, लेकिन रिजल्ट कुछ नहीं आया। घाटी के लोगों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही थींष वहां पर भ्रष्टाचार, अलगाववाद ने अपने पैर जमा लिए थे।

अनुच्छेद 370 पर सरदार पटेल का सपना किया साकार
आजादी के दिन पर लोगों को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिन्होंने देश के विकास में योगदान किया। उनको नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि 10 हफ्ते के अंदर आर्टिकल 370, 35ए का हटाया जाना सरदार पटेल के सपनों को साकार करने में एक कदम है।

तीन तलाक पर PM मोदी का बयान
लालकिले से पीएम मोदी के संबोधन में समाज के हर वर्ग का जिक्र था। पीएम मोदी ने कहा कि हम सबका साथ-सबका विकास का मंत्र लेकर चले थे, लेकिन यह सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास हो गया। तीन तलाक पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश की मुस्लिम बहनें डरकर अपनी जिंदगी जी रही थीं। भले ही वो तीन तलाक की शिकार नहीं बनीं हो लेकिन उनके मन में हमेशा डर रहता था। तीन तलाक को इस्लामिक देशों ने खत्म कर दिया था तो हमने क्यों नहीं गई। अगर देश में दहेज, भ्रूण हत्या, सती प्रथा जैसी कुरीतियों के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो तीन तलाक के खिलाफ क्यों नहीं।'

सेना को लेकर बड़ा ऐलान
लालकिले से पीएम मोदी ने सेना को लेकर बड़ा ऐलान किया। पीएम मोदी ने बताया कि अब तीनों सेनाओं का एक सेनापति होगा। इसे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(Chief Of Defence Staff) कहा जाएगा। तीनों सेनाओं में तालमेल को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। सेना के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है। अब तीनों को एकसाथ चलना होगा।

'भ्रष्टाचार मुक्त समाज की व्यवस्था लागू हो'
स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी के भाषण में भ्रष्टाचार को लेकर कहा गया। उन्होंने कहा कि हम आजादी के 75 साल मनाने की ओर कदम बढ़ा रहे हैं तो हमें व्यवस्था में बदलाव लाने होंगे और समाज को भ्रष्टाचार मुक्त करना पड़ेगा। हमारे इस मिशन में जो रोड़ा बन रहे थे हमने उनकी छुट्टी कर दी और कहा कि आपका रास्ता अलग है।भाई-भतीजावाद एक दीमक की तरह है, अस बीमारी को भगानो होगा।

'परिवार को छोटा रखना देशभक्ति'
पीएम ने बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंता जताई, उन्होंने कहा कि हमें इस विषय को लेकर आने वाली पीढ़ी के लिए सोचना होगा। सीमित परिवार से ना सिर्फ खुद का बल्कि देश का भी भला होने वाला है।

जल संरक्षण को लेकर बड़ा फैसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से कहा कि अभी भी 50 फीसदी लोगों के घरों में पीने का पानी उपलब्ध नहीं है। लोगों को पीने के पानी के लिए कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। पीएम मोदी बोले कि हमारी सरकार अब हर घर में जल की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। पीएम ने इस दौरान जल जीवन मिशन का ऐलान किया और साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के बजट का ऐलान किया. इसके तहत जल संचय, समुद्री पानी का इस्तेमाल, वेस्ट वाटर का इस्तेमाल, कम पानी में खेती के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी। 

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर बच्चों से मुलाकात की।

PM मोदी के भाषण के कुछ अंश
प्रधानमंत्री ने इस दौरान लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप दुनिया घूमने जाते हैं लेकिन अब तय करें कि 2022 से पहले अपने देश की 15 टूरिस्ट जगह पर जाएंगे। आप जब अपने देश में घूमेंगे तो दुनिया को खूबसूरती बता पाएंगे।

PM मोदी: 'डिजिटल पेमेंट को हां नकद को ना’ क्या हम इसे अपना आदर्श बना सकते हैं ?

इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम 2 अक्टूबर को बनाया जाना चाहिए

क्या हम भारत को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कर सकते हैं ? इस विचार को लागू करने का समय अब ​​है।

'वन नेशन, वन इलेक्शन पर चर्चा होनी चाहिए, पूरे देश में एकसाथ चुनाव की बात होनी चाहिए'

आज दुनिया हमारे साथ व्यापार करने की इच्छा रखती है, इस अवसर को जाने नहीं देना चाहिए- मोदी

2014 से 19 तक हम लोग 2 से 3 ट्रिलियन तक पहुंच गए- मोदी

'5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था कई लोगों को मुश्किल लग सकती है, मानता हूं चुनौती बड़ी है लेकिन सोचेंगे नहीं तो देश कैसे चलेगा'

हमें लंबी छलांग लगानी होगी, भारत को ग्लोबल स्तर पर मिलाने के लिए काम करना होगा

हमारी सरकार ने 1450 कानून खत्म किए, हर कारोबार को आसान बनाने की कोशिश की गई

ईमानदारी, पारदर्शिता पर बल दिया गया- मोदी

सामान्य लोगों का सपना सामान्य व्यवस्था का- मोदी

व्यवस्था चलाने वालों के दिल और दिमाग में बदलाव जरूरी- PM मोदी

सरकार के 10 हफ्तों में ही बड़े फैसले लिए- पीएम मोदी

2019 का चुनाव जनता ने लड़ा- PM मोदी

2014 से देशवासियों में निराशा थी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM नरेंद्र मोदी ने रक्षाबंधन के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी।

पीएम मोदी ने लालकिले पर अपना संबोधन शुरू किया।

पीएम मोदी ने लालकिले पर झंडा फहराया

इससे पहले पीएम मोदी लालकिला पहुंचे थे। आज सुबह राजघाट पर महात्मा गांधी को पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि दी। लालकिले पर तिरंगा फहराने से पहले प्रधानमंत्री मोदी राजघाट पहुंचे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को यहां श्रद्धांजलि दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.