Move to Jagran APP

आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, अब तक जब्त कीं 6,900 करोड़ की बेनामी संपत्तियां

आयकर विभाग ने मंगलवार को एक सार्वजनिक विज्ञापन जारी कर यह जानकारी दी। देश में बेनामी कानून के क्रियान्वयन में आयकर विभाग ही नोडल विभाग है।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 29 Jan 2019 09:05 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 12:39 AM (IST)
आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, अब तक जब्त कीं 6,900 करोड़ की बेनामी संपत्तियां
आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई, अब तक जब्त कीं 6,900 करोड़ की बेनामी संपत्तियां

नई दिल्ली, प्रेट्र। आयकर विभाग ने मंगलवार को दावा किया कि उसने अब तक 6,900 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्तियों को जब्त किया है। प्रोहिबिशन ऑफ बेनामी प्रॉपर्टी ट्रांजेक्शन एक्ट को एक नवंबर, 2016 से लागू किया गया है।

loksabha election banner

आयकर विभाग ने मंगलवार को एक सार्वजनिक विज्ञापन जारी कर यह जानकारी दी। देश में बेनामी कानून के क्रियान्वयन में आयकर विभाग ही नोडल विभाग है। विज्ञापन में विभाग ने बेनामी संपत्तियों का पता लगाने में देश के नागरिकों से मदद करने का अनुरोध भी किया है। साथ ही चेतावनी दी है कि वे बेनामी लेन-देन न करें क्योंकि यह गैरकानूनी और दंडनीय है। ऐसा करने पर आयकर अधिनियम, 1961 के साथ-साथ नए बेनामी कानून के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। प्रोहिबिशन ऑफ बेनामी प्रॉपर्टी ट्रांजेक्शन एक्ट, 2016 के तहत पांच साल कारावास की सजा के अलावा बेनामी संपत्ति के बाजार मूल्य का 10 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

तमिलनाडु में 74 स्थानों पर आयकर छापे
आयकर विभाग ने मंगलवार को कर चोरी की जांच के सिलसिले में तमिलनाडु में 74 स्थानों छापे मारे। चेन्नई और कोयंबटूर में ये छापे दो रियलिटी समूहों और श्रवण रिटेल चेन के परिसरों में मारे गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन छापों में 70 कर अधिकारी शामिल हैं और इन्हें पुलिस की सहायता से अंजाम दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.