Move to Jagran APP

Parliament Session LIVE: दिल्‍ली हिंसा पर हंगामा जारी, राज्‍यसभा स्‍थगित

Parliament Budget Session संसद में आज भी दिल्‍ली हिंसा की गूंज रही। लोकसभा स्‍पीकर ने होली के बाद मुद्दे पर चर्चा की बात कही वहीं राज्‍य सभा कल तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 09:31 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 03:36 PM (IST)
Parliament Session LIVE: दिल्‍ली हिंसा पर हंगामा जारी, राज्‍यसभा स्‍थगित
Parliament Session LIVE: दिल्‍ली हिंसा पर हंगामा जारी, राज्‍यसभा स्‍थगित

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। Parliament Budget Session: संसद के दोनों सदनों में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत दिल्‍ली हिंसा को लेकर हंगामे के साथ हुई। इस क्रम में मंगलवार को दूसरे दिन भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा। इस कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही बाधित रही और अंतत: स्‍थगित कर दी गई। वहीं दो बार स्‍थगन के बाद लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई। सदन के स्‍पीकर ओम बिरला ने कहा कि होली के बाद सरकार दिल्‍ली हिंसा के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। इस हंगामे के कारण राज्‍यसभा और लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक स्‍थगित कर दी गई। स्‍पीकर ने चेतावनी दी है कि वेल में आने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

लोकसभा स्पीकर ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने संसद में कामकाज बिना रुकावट से चलाने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई। कल भाजपा सांसद जसकौर मीणा और कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास के बीच हुई हाथापाई को लेकर ये बैठक बुलाई गई थी। दिल्‍ली हिंसा पर अनुराग ठाकुर के कथित भड़काऊ बयान पर विपक्ष के हंगामे के कारण राज्‍यसभा दोपहर 2 बजे तक स्‍थगित कर दी गई है। बता दें कि कांग्रेस सांसदों की ओर से पहले ही दिल्‍ली हिंसा पर स्‍थगन प्रस्‍ताव दिया गया है। कांग्रेस सांसदों अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोइ और मनिका टैगोर ने स्‍थगन प्रस्‍ताव पर नोटिस दिया है। 

लोकसभा में महत्‍वपूर्ण विधेयक

लोकसभा में मंगलवार को महत्‍वपूर्ण विधेयकों और स्‍टैंडिंग कमेटी की सात रिपोर्ट पेश किए जाएंगे। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बैंकिंग रेग्‍युलेशन संशोधन विधेयक 2020 पेश किया जाएगा। यह बैंकिंग रेग्‍युलेशन कानून 1949 में संशोधन से संबंधित है। इसके साथ ही वे डायरेक्‍ट टैक्‍स विवाद से विश्‍वास विधेयक, 2020 (Direct Tax Vivad Se Vishwas Bill,2020) को पेश करेंगी।

सांसदों के व्‍यवहार पर स्‍पीकर ने जताया दुख

लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने सोमवार को सदन की कार्यवाही बाधित होने पर दुख जताते हुए कहा, 'हम सब का प्रयास होना चाहिए कि सदन की मर्यादा को बनाए रखें। जो सदन में हुआ उससे मैं व्यक्तिगत रूप से दुखी हूं। सदन सबका है, सब आपस में विचार कर लें तभी मैं सदन चलाऊंगा।'

गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग

उल्‍लेखनीय है कि सोमवार को संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। दिल्‍ली हिंसा को लेकर दोनों सदनों में काफी हंगामा हुआ। विपक्ष के सांसदों की ओर से केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की को लेकर हंगामा हुआ। राज्यसभा की कार्यवाही भी इसी मुद्दे पर बाधित रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.