Move to Jagran APP

खनन घोटाले को लेकर भाजपा का सपा प्रमुख पर हमला, अखिलेश से पूछे छह सवाल

अखिलेश यादव के आरोपों को भाजपा ने यह कहते हुए सिरे से खारिज कर दिया कि सीबीआइ की कार्रवाई हाईकोर्ट के आदेश और निगरानी में हो रही है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 09:00 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 08:52 AM (IST)
खनन घोटाले को लेकर भाजपा का सपा प्रमुख पर हमला, अखिलेश से पूछे छह सवाल
खनन घोटाले को लेकर भाजपा का सपा प्रमुख पर हमला, अखिलेश से पूछे छह सवाल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। हजारों करोड़ रुपये के खनन घोटाले में सीबीआइ के छापे के बाद भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। भाजपा ने घोटाले में अखिलेश यादव की भूमिका की जांच और इसके लिए उनसे सीबीआइ की पूछताछ की मांग की है। चुनाव के पहले महागठबंधन के डर से सीबीआइ की कार्रवाई के अखिलेश यादव के आरोपों को भाजपा ने यह कहते हुए सिरे से खारिज कर दिया कि सीबीआइ की कार्रवाई हाईकोर्ट के आदेश और निगरानी में हो रही है।

loksabha election banner

उत्तरप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि वैसे तो सीबीआइ अपनी जांच के लिए स्वतंत्र है कि लेकिन हम भाजपा की तरफ से यह मांग करते हैं कि जांच के दौरान सीबीआइ को अखिलेश यादव की भूमिका की भी जांच करनी चाहिए और उनसे पूछताछ करनी चाहिए। सीबीआइ के छापे के समय को लेकर अखिलेश यादव के सवाल और उसे लोकसभा चुनाव व महागठबंधन से जोड़ने की कोशिश का जवाब देते हुए सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि चोरी और सीनाजोरी दोनों नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता की गाढ़ी कमाई लूटने का अधिकार किसी को नहीं है। कानून अपना काम कर रहा है। इसीलिए धमकाने का काम कम करें।

सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि 2016 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इसका संज्ञान लिया था और जांच सीबीआइ को सौंपा था। सीबीआइ दो चरण में पहले ही एफआइआर दर्ज कर चुकी है। यह तीसरा चरण है, जिसमें नई एफआइआर दर्ज की गई है। सीबीआइ हाईकोर्ट की निगरानी में काम रही है। उन्होंने कहा कि जो नेता और पार्टी आरोपी है, उनको चुनाव की आड़ नहीं लेनी चाहिए। सच्चाई यह है कि आप मुख्यमंत्री और खनन मंत्री थे। आपने ही आपकी चहेती अधिकारी को हमीरपुर में तैनात किया। उन्होंने आरोप लगाया कि अखिलेश यादव की सरकार और खनन सिंडिकेट के बीच गहरे रिश्ते थे।

अखिलेश यादव से भाजपा के छह सवाल

1. खनन के पट्टे के लिए आपने ई-टेंडर की प्रक्रिया शुरू की। लेकिन आपकी अधिकारी बी चंद्रलेखा इसका खुलेआम उल्लंघन करती रहीं। क्या यह आपकी जानकारी में था?

2. जिस अवधि में यह खनन की लूट मची। विशेष रूप से हमीरपुर के अंदर। उस समय आप खनन मंत्री थे या नहीं?

3. 2012-13 में किस कारण वश आपने बी. चंद्रलेखा को हमीरपुर का डीएम बनाया ?

4. आप और विशेष रूप से आपकी पार्टी के दिनेश कुमार मिश्रा, अंबिका तिवारी, संजय दीक्षित और आदिल खान से क्या संबंध हैं।

5. आपके बाद तुरंत बाद गायत्री प्रजापति खनन मंत्री बने थे। क्या खनन की तार जुड़ने की वजह से आपने उनको अंडरग्राउंड किया था? इसकी सच्चाई आपको बतानी चाहिए।

6. जब आपने लखनऊ में अपना घर खाली किया था, तो कुछ दीवारें भी तोड़कर ले गए थे। उस दीवार के पीछे हमीरपुर में खनन लूट का राज था या नहीं? इसका खुलासा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.