Move to Jagran APP

अमेठी की ऑर्डिनेंस फैक्‍ट्री पर आमने-सामने कांग्रेस और भाजपा, राहुल बोले- प्रधानमंत्री ने फिर झूठ कहा

पीएम मोदी रविवार को अमेठी में थे यहां उन्‍होंने रूस के सहयोग से यहां कोरवा में बनने जा रही एसॉल्‍ट राइफल एके-203 समेत 538 करोड़ की 17 परियोजनाओं के शिलान्‍यास और लोकार्पण किया।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 10:49 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 11:09 AM (IST)
अमेठी की ऑर्डिनेंस फैक्‍ट्री पर आमने-सामने कांग्रेस और भाजपा, राहुल बोले- प्रधानमंत्री ने फिर झूठ कहा
अमेठी की ऑर्डिनेंस फैक्‍ट्री पर आमने-सामने कांग्रेस और भाजपा, राहुल बोले- प्रधानमंत्री ने फिर झूठ कहा

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र में स्थित ऑर्डिनेंस फैक्‍ट्री को लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने आ गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राहुल गांधी ने एक बार फिर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। वहीं, स्‍मृति ईरानी ने तंज कसते हुए कहा है कि राहुल गांधी को अमेठी का विकास होने पर डर लग रहा है।

loksabha election banner

राहुल गांधी प्रधानमंत्री पर तंज कसते हुए कहा, 'अमेठी की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का शिलान्यास 2010 में मैंने खुद किया था। पिछले कई सालों से वहां छोटे हथियारों का उत्पादन चल रहा है। कल आप अमेठी गए और अपनी आदत से मजबूर होकर आपने फिर झूठ बोला। क्या आपको बिल्कुल भी शर्म नहीं आती?'

इधर, राहुल गांधी पर तंज कसते हुए स्‍मृति ईरानी ने कहा, 'आपको डर इतना है कि अमेठी में विकास हो रहा है। आपने ये देखने की तकलीफ़ नहीं उठाई कि कल कोरवा में JV का उद्घाटन हुआ है। इसके तहत भारत और रूस के बीच समझौता हुआ, AK 203 राइफ़ल के निर्माण का@RahulGandhi।'

गौरतलब है कि पीएम मोदी रविवार को अमेठी में थे। रूस के सहयोग से यहां कोरवा में बनने जा रही एसॉल्‍ट राइफल एके-203 समेत 538 करोड़ की 17 परियोजनाओं के शिलान्‍यास और लोकार्पण के बाद कौहार में आयोजित रैली को संबोधित करते हुए वह कांग्रेस और गांधी परिवार पर जमकर बरसे। उन्‍होंने कहा कि अब अमेठी मेडन इन एके-203 के नाम से जानी जाएगी। एके-203 से आतंकी और नक्‍सलियों को सैनिक मुंहतोड़ जवाब देंगे।

कोरवा की शस्‍त्र फैक्‍टी चल रही बेहद पीछे

बताया जा रहा है कि यहां जो कार्य शुरू होने जा रहा है, वो नौ साल पहले ही शुरू हो जाना चाहिए था। यह देरी देश की सुरक्षा के हितों की अनदेखी की है। 2005 में सेना ने अपनी जरूरतों की याद दिलाई और 2007 में अमेठी के कोरवा में उन्‍होंने (राहुल गांधी) ने शस्‍त्र फैक्‍ट्री का शिलान्‍यास किया। यहां 2010 तक राइफल का उत्‍पादन शुरू करने की बात कही थी। तब तीन साल तक पिछली सरकार यह भी तय नहीं कर सकी कि यहां क्‍या बनेगा?

बेहद घातक है AK-203 राइफल

-एसॉल्‍ट राइफल एके-203 का मूल मैकेनिज्‍म एके-47 की तरह ही है, लेकिन इससे लक्ष्‍य पर निशाना साधना ज्‍यादा आसान होगा।

-इसमें ऑटोमैटिक और सेमी-ऑटोमैटिक दोनों सिस्‍टम होंगे।

-खाली मैगजीन के साथ इस राइफल का वजन लगभग 4 किलो होगा।

-इसमें एक मिनट में 600 राउंड फायर किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.