कोझिकोड, प्रेट्र। प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने शुक्रवार को कहा कि 'पांचवीं पीढ़ी के राजवंशी' राहुल गांधी का मेहनतकश नरेंद्र मोदी के रहते राजनीति में कोई भविष्य नहीं है। केरल ने कांग्रेस नेता राहुल को संसद में भेजकर विनाशकारी काम किया है। रामचंद्र गुहा को पीएम नरेंद्र मोदी का धुर आलोचक माना जाता है। 

कांग्रेस अब 'दयनीय पारिवारिक कंपनी' बनीं

गुहा ने कहा कि आजादी के दौरान 'महान पार्टी' रही कांग्रेस अब 'दयनीय पारिवारिक कंपनी' बन चुकी है। हिंदुत्व और अंधराष्ट्रवाद के विकास का यह भी एक महत्वपूर्ण कारण है। केरल लिटरेचर फेस्टिवल (केएलएफ) के दूसरे दिन 'देशभक्ति बनाम अंधराष्ट्रीयता' विषय पर विचार रखते हुए गुहा ने कहा कि 'व्यक्तिगत तौर पर मैं राहुल गांधी के खिलाफ नहीं हूं। वह अच्छे और संस्कारी हैं, लेकिन, युवा भारत पांचवीं पीढ़ी का राजवंशी नहीं चाहता। अगर आप लोग वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में दोबारा राहुल गांधी को चुनते हैं तो इसके जरिये आप नरेंद्र मोदी को लाभ पहुंचाते हैं।'

केरल ने राहुल गांधी को लोकसभा भेजकर विनाशकारी काम किया

उन्होंने केरलवासियों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, 'आप लोगों ने कई गलतियां की हैं, लेकिन राहुल गांधी को लोकसभा में भेजकर आपने विनाशकारी काम किया है।' राहुल गत लोकसभा चुनाव में अपनी पारंपरिक लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश के अमेठी से चुनाव हार गए थे। हालांकि, उन्हें केरल के वायनाड से जीत मिली थी।

नरेंद्र मोदी बेहिसाब मेहनती हैं और छुट्टी पर यूरोप नहीं जाते

गुहा ने कहा, 'नरेंद्र मोदी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि वह राहुल गांधी नहीं हैं। वे सेल्फमेड हैं। उन्होंने 15 वर्षों तक एक राज्य को चलाया है। उनके पास प्रशासनिक अनुभव है। वह बेहिसाब मेहनती हैं और कभी छुट्टी पर यूरोप नहीं जाते। विश्वास करें, मैं ये बातें पूरी गंभीरता के साथ कह रहा हूं।'

गांधी-नेहरू परिवार की गलतियां 

इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने गांधी-नेहरू परिवार के बारे में कहा कि आपकी गलतियों की सजा आने वाली सात पीढ़ियों को भुगतनी होगी। उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी की वजह से नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू का मुद्दा उठाते हैं और कहते हैं कि नेहरू ने 'चीन में यह किया, कश्‍मीर में यह किया, तलाक में यह किया। उन्‍होंने कहा कि अगर राहुल गांधी राजनीतिक परिदृश्‍य से गायब हो जाते हैं तो मोदी को अपनी नीतियों और अपनी असफलता के बारे में मजबूरन बात करना ही होगी।  

गुहा की प्रमुख पुस्‍तकें

इंडिया आफ्टर गांधी, ए कॉर्नर ऑफ ए फोरन फिल्ड, गांधी बिफोर इंडिया जैसी कई चर्चित किताबों के लेखक हैं। 

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस