मुंबई, एजेंसी। शनिवार सुबह देवेंद्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री और अजीत पवार ने उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। उसके बाद महाराष्‍ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम काफी तेजी से बदला। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि यह फैसला अजीत पवार का है, न कि एनसीपी का। उसके बाद दोपहर में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान उन्‍होंने तीन विधायकों को पेश किया जो शपथ ग्रहण में गए थे, बाद में शरद पवार की प्रेस कांफ्रेंस में आए और कहा कि उन्‍हें जानकारी नहीं थी कि आज शपथ ग्रहण होने वाला है। बाद में शपथ ग्रहण में गए 10 में से 7 विधायक वापस लौट आए। बाद में शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी ने शनिवार देर रात सु्प्रीम कोर्ट में संयुक्‍त रूप से याचिका दायर की, जिसमें देवेंद्र फडणवीस के शपथ ग्रहण के खिलाफ महाराष्‍ट्र के फैसले के खिलाफ अपील की गई। जानिए आज पूरे दिन राजनीतिक घटनाक्रम दिल्‍ली से लेकर मुंबई तक पल-पल क्‍या हुआ-

06:05 pm: अजीत पवार के ट्वीट पर पलटवार करते हुए एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, भाजपा के साथ गठबंधन बनाने का सवाल ही नहीं है। एनसीपी ने सर्वसम्मति से शिवसेना और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला किया है। लोगों के बीच भ्रम और गलत धारणा बनाने के लिए अजीत पवार का बयान गलत और भ्रामक है।  

06:00 pm: महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा,  विधानसभा के वरिष्ठ-सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाना चाहिए। बीजेपी सुप्रीम कोर्ट से अधिक समय हासिल करने की कोशिश कर रही है। आप इसके पीछे के मकसद को समझ सकते हैं, वे अन्य दलों के विधायकों को साधने की कोशिश कर रहे हैं।

05:15 pm: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने टि्वट कर कहा, मैं एनसीपी में हूं और हमेशा एनसीपी में ही रहूंगा। शरद पवार साहब हमारे नेता हैं। हमारा भाजपा-एनसीपी गठबंधन अगले पांच सालों तक महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार प्रदान करेगी। हम राज्य और इसके लोगों के कल्याण के लिए ईमानदारी से काम करेंगे। 

05:00 pm: पार्टी विधायकों की बैठक के बाद भाजपा नेता आशीष सेलार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस बैठक में हमने चर्चा की और फ्लोर टेस्ट पास करने की रणनीति तय की। हमने देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए उनको बधाई दी।

04:15 pm: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एनसीपी विधायकों को संबोधित करते हुए कहा, चिंता न करें, यह रिश्ता लंबा चलेगा, हमारा गठबंधन लंबा चलेगा। 

04:10 pm: अजीत पवार ने अपने ट्विटर हैंडल पर महाराष्‍ट्र उप मुख्‍यमंत्री जोड़ा और भाजपा के नौ नेताओं को धन्‍यवाद कहा। 

04:10 pm: अजीत पवार ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा। उन्होंने लिखा कि हम एक स्थिर सरकार देंगे और महाराष्ट्र के लोगों के हित के लिए काम करेंगे।

04:05 pm: एनसीपी ने कहा, बेहतर होगा कि विश्वास मत के दौरान सदन के पटल पर हार का सामना करने से पहले देवेंद्र फडणवीस खुद इस्‍तीफा दे दें।   

03:50 pm: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ विधायकों की बैठक।

02:55 pm: मुंबई में भाजपा नेता पार्टी के विधायकों की बैठक के लिए पहुंचे।

02:50 pm: शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे भी एनसीपी विधायकों से मिलने के लिए रेनेसां  होटल पहुंचे।

02:35 pm: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायकों से मिलने शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे रेनेसां होटल पहुंचे। होटल में राकांपा प्रमुख शरद पवार पहले से उपस्थित हैं।

2:29 pm: महाराष्ट्र में राजनीतिक ड्रामा के बीच एनसीपी के अजीत पवार के भाजपा के साथ सरकार बनाने को लेकर बारामती, जो कि पवारों का गढ़ है, के लोगोंको उम्मीद है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार अपनी पार्टी में मौजूदा संकट को हल करने में सक्षम होंगे।

01:40 pm: भाजपा नेता आशीष शेलार ने कहा कि एक बात बहुत स्पष्ट रूप से सामने आई है कि कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना की मांग को कोर्ट ने स्वीकार नहीं किया है। वे मुंह के बल गिर गए हैं। 

01:42 pm: एनसीपी ने दावा किया कि उसके लापता पांच विधायकों में से तीन से संपर्क किया है और वे पार्टी के साथ हैं। पार्टी अनिल पाटिल, बाबासाहेब पाटिल और दारोगा से संपर्क कर पाई है।

01:30 pm: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार एनसीपी विधायकों से मिलने के लिए मुंबई के Renaissance होटल पहुंचे।

01:14 pm: कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने मांग की कि महाराष्ट्र में फडणवीस सरकार से तत्काल विश्‍वास मत परीक्षण कराने के लिए कहा।

01:07 pm: महाराष्ट्र के वाशिम जिले में शिवसेना समर्थक ने कथित तौर पर आत्महत्या करने की कोशिश की। वह पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री नहीं बनने से नाराज था। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

12:59 pm: सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को सोमवार सुबह होने से पहले राष्ट्रपति के नियम को रद्द करने और देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने की सिफारिश पत्र पेश करने को कहा।

12:50 pm: एनसीपी के लापता विधायक दौलत दारोगा ने कहा कि मैं सुरक्षित हूं। मैं एनसीपी के लिए चुनाव जीतने के बाद आया हूं, इसलिए पार्टी बदलने का कोई सवाल ही नहीं है। शरद पवार और अजीत पवार जो भी फैसला लेते हैं, मैं उसके साथ हूं। किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करें। 

12:32 pm: सुप्रीम कोर्ट ने देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार को भी नोटिस जारी किया।

12:29 pm: सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की याचिका पर महाराष्‍ट्र सरकार और केंद्र को नोटिस जारी किया।

12:28 pm: महाराष्‍ट्र में विधायकों को बचाने के लेकर हाईवोल्‍टेज ड्रामा चल रहा है। एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना के विधायकों को मुंबई के फाइव स्‍टार होटलों में शिफ्ट किया गया है।

12:28 pm: सुप्रीम कोर्ट ने आदेश पारित करने के लिए सॉलिसिटर जनरल को कल सुबह 10.30 बजे राज्यपाल के पत्रों का पेश करने के लिए कहा।

12:27 pm: रोहतगी ने कहा कि फ्लोर टेस्‍ट सबसे बेहतर है। इसके लिए 2-3 दिन का समय दिया जा सकता है। यहां तक कि राज्‍यपाल के आदेश को भी दायर नहीं किया गया है। यह बिना किसी दस्‍तावेज और अनुबंध के पेश की गई याचिका है।

12:25 pm: मुकुल रोहतगी ने कहा कि कल राज्यपाल ने जो किया, वह किसी भी न्यायिक समीक्षा से परे। वह पार्टी का चुनाव कर सकते हैं।

12:18 pm: मुकुल रोहतगी ने कहा कि राजनीतिक पार्टी को आमंत्रित करने के लिए राज्‍यपाल का फैसला न्यायिक समीक्षा के लिए खुला नहीं है क्योंकि यह उनकी विवेकाधीन शक्ति है।

12:17 pm: सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी ने कहा कि गठबंधन को समय दिया गया है और उन्होंने सरकार नहीं बनाई, इसलिए फडणवीस बहुमत साबित करें क्योंकि कोई जल्दबाजी नहीं है।

12:14 pm: सिंघवी ने कहा, बहुमत परीक्षण संवैधानिक दायित्व है। इसमें कोई औपचारिकता की आवश्यकता नहीं है और इसके लिए आदेश दिया जा सकता है।

12:14 pm: एनसीपी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, यह पूरी तरह विश्‍वासघात है। 41 एनसीपी विधायक के साथ नहीं होने पर सरकार गठन की अनुमति देकर लोकतंत्र को नष्‍ट किया गया है।

12:13 pm: सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट के कर्नाटक के आदेश का उदाहरण दिया। कहा कि वहां फ्लोर टेस्‍ट का आदेश दिया गया था। वहां कोई गुप्‍त मतदान नहीं हुआ था।

12:13 pm: सिंघवी ने उत्‍तराखंड में कांग्रेस सरकार सहित कई मामलों के जरिए उन्‍हें हटाए जाने का उदाहरण दिया। उन्‍होंने कहा कि बहुमत परीक्षण ही सबसे बेहतर है।

12:12 pm: महाराष्‍ट्र मामले में मुकुल रोहतगी ने पूछा, मौलिक अधिकारों के उल्लंघन के लिए अनुच्छेद 32 के तहत राजनीतिक दल सुप्रीम कोर्ट कैसे पहुंच सकते हैं।

12:11 pm: अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि पत्र पर आज एनसीपी के 41 विधायकों के हस्‍ताक्षर हैं। इसके बाद अजीत पवार कैसे डिप्‍टी सीएम बन सकते हैं।

12:06 pm: अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि एनसीपी की कुल संख्‍या 54 है। 41 विधायकों ने महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल को लिखा है कि अजीत पवार को विधायक दल के नेता पद से हटा दिया गया है।

12:06 pm: सुप्रीम कोर्ट में एनसीपी और कांग्रेस की तरफ से पेश हुए वरिष्‍ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि शरद पवार के साथ 41 विधायक हैं।

12:04 pm: कपिल सिब्‍बल ने कहा, सत्तारूढ़ दल को बहुमत परीक्षण के लिए राज्यपाल द्वारा दी गई समय सीमा 30 नवम्बर कुछ और करने के लिए है।

12.02 pm: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसमें कोई भी विवाद नहीं है कि फ्लोर टेस्ट बहुमत दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है।

11.53 am: केंद्र की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि गठबंधन को सरकार बनाने का मौलिक अधिकार नहीं है। उनकी याचिका को अनुमति नहीं दी जा सकती है।

11.50 am: सुप्रीम कोर्ट में सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी भाजपा और कुछ निर्दलीय विधायकों की तरफ से पेश हुए और कहा कि यह याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट में दायर की जानी चाहिए थी।

11.49 am: यदि फडणवीस के पास नंबर हैं तो उन्हें सदन के पटल पर साबित करें। नहीं तो महाराष्‍ट्र में सरकार बनाने के लिए हमारे पास पर्याप्‍त संख्‍या है।

11.47 am: शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट से आज ही विश्‍वास मत के लिए आज ही फ्लोर टेस्‍ट की मांग की।

11.46 am: सुप्रीम कोर्ट में सिब्‍बल ने कहा, राज्‍य में राज्‍यपाल ने राष्ट्रपति शासन हटाने का काम पक्षपात पूर्ण तरीके से किया।

11.44 am: सुप्रीम कोर्ट में सिब्‍बल ने कहा, देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार का शपथ ग्रहण अनोखे तरीके से किया गया। राज्‍यपाल सीधे दिल्‍ली से सीधे मिले निर्देशों पर काम कर रहे थे।

11.44 am: सिब्‍बल ने कैबिनेट बैठक के बिना राष्ट्रपति शासन को रद्द करने को अनोखा बताया।

11.38 am: महाराष्‍ट्र मामला- शिवसेना के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कहा, चुनाव पूर्व गठबंधन टूट गया। चुनाव के बाद तीन पार्टियों के गठजोड़ के प्रयास जारी थे।

11.42 am: एनसीपी नेता जयंत पाटिल रविवार को पत्र के साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने राजभवन गए और उन्हें विधायक दल के नेता के रूप में अजीत पवार के बदलने की जानकारी दी।

11.38 am: महाराष्‍ट्र मामला- शिवसेना के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने रविवार को जजों को परेशान करने के लिए माफी के साथ सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए।

11.35am: सुप्रीम कोर्ट (SC) ने सुनवाई शुरू करते हुए 3 पक्षों की याचिका पर विचार किया कि शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे को सीएम बनाने और सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाए।

11.34 am:देवेंद्र फडणवीस के सीएम के रूप में शपथ लेने के महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल के फैसले के खिलाफ शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट की बेंच की सुनवाई शुरू।

11.29 am: भाजपा सांसद संजय काकड़े और राकांपा नेता जयंत पाटिल, छगन भुजबल और बबन शिंदे, जो अजीत पवार के करीबी माने जाते हैं, ने शरद पवार से सुबह उनके आवास पर मुलाकात की। 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस