बेंगलुरु, प्रेट्र। केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने बुधवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद कर्नाटक में कांग्रेस-जदएस गठबंधन सरकार गिर जाएगी और एचडी कुमारस्वामी 24 मई की सुबह तक ही मुख्यमंत्री रहेंगे।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री गौड़ा ने यह भी कहा कि उसके बाद राज्य में नई सरकार के गठन के लिए मंच तैयार होगा। उन्होंने कहा, 'कुमारस्वामी मई 23 की शाम तक ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहेंगे। मई 23 की शाम या अगले दिन सुबह तक, क्योंकि यदि रात में उन्हें नींद नहीं आये..इसलिए परसों सुबह कुमारस्वामी शत प्रतिशत पद से हट जाएंगे।'

भाजपा नेता ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'नई सरकार के गठन के लिए मंच तैयार होगा।' इसको लेकर अटकलें हैं कि लोकसभा चुनाव में प्रतिकूल परिणाम का कर्नाटक में गठबंधन सरकार की स्थिरता पर प्रभाव होगा।

एक्जिट पोल में पूर्वानुमान जताया गया है कि कांग्रेस-जदएस गठबंधन लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन कर सकता है। दोनों पार्टियों ने गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ा था जबकि जमीनी स्तर, विशेष तौर मैसुरु क्षेत्र में असंतोष था क्योंकि वहां दोनों एक-दूसरे को प्रतिद्वंद्वी मानते हैं।

एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों के मुताबिक भाजपा कर्नाटक में 28 सीटों में से 21 पर जीत दर्ज करेगी। पिछले लोकसभा चुनाव में उसे 17 सीटों पर जीत मिली थी।

गठबंधन सरकार के सहयोगी दलों को यह भी आशंका है कि भाजपा लोकसभा चुनाव के बाद 'ऑपरेशन लोटस' के जरिए उसके कुछ असंतुष्ट विधायकों को अपने पाले में कर सकती है जिससे सरकार अस्थिर हो जाएगी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप