Move to Jagran APP

Gujarat Election 2022: गुजरात में डैमेज कंट्रोल में जुटे अमित शाह, बैठक कर बनायी रणनीति

Gujarat Election 2022 गुजरात में टिकट कटने से कई मौजूदा विधायक व उनके समर्थक नाराज बताये जा रहे थे। इसके बाद भाजपा के चाणक्य माने जाने वाले अमित शाह रविवार को गांधीनगर आए और भाजपा मुख्यालय कमलम में चार घंटे तक उच्च स्तरीय बैठक की।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 14 Nov 2022 09:46 AM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 09:52 AM (IST)
Gujarat Election 2022: गुजरात में डैमेज कंट्रोल में जुटे अमित शाह, बैठक कर बनायी रणनीति
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह गुजरात के दौरे पर (फाइल फोटो)

अहमदाबाद, जेएनएन। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सबसे मजबूत गढ़ गुजरात को अभेद्य रखने के लिए अब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पूरी तरह मोर्चा संभाल लिया है। अमित शाह ने गुजरात विधानसभा चुनावों की रणनीति बनाने के लेने के लिए इन दिनों गुजरात में डटे हुए हैं।

loksabha election banner

गुजरात में उम्मीदवारों की सूची की घोषणा के बाद भाजपा में कुछ सीटों पर बगावत के सुर उठने लगे थे। टिकट कटने से कई मौजूदा विधायक व उनके समर्थक नाराज बताये जा रहे थे। इसके बाद भाजपा के चाणक्य माने जाने वाले अमित शाह रविवार को गांधीनगर आए और भाजपा मुख्यालय कमलम में चार घंटे तक उच्च स्तरीय बैठक की।

अमित शाह रविवार को अहमदाबाद हवाईअड्डे से सीधे भाजपा प्रदेश कार्यालय कमलम पहुंचे। कमलम में अमित शाह ने चार घंटे तक उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठक में भूपेंद्र पटेल, मनसुख मंडाविया समेत चार जोन के महामंत्री भी शामिल हुए।

उम्मीदवारों की सूची की घोषणा के बाद, भाजपा ने दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र, उत्तर और मध्य गुजरात में अलग-अलग नेताओं को डैमेज कंट्रोल की जिम्मेदारी सौंपी, क्योंकि यहां विरोध शुरू हो गया था। बताया जा रहा है कि स्थिति बिगड़ते देख अमित शाह कमलम पहुंचे।

चार घंटे तक चली मैराथन बैठक में अमित शाह ने विरोध के स्वर को कैसे शांत किया जाए, साथ ही किस सीट पर नाराजगी चल रही है सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की। इसके अलावा भाजपा ने अभी कुछ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है। इन सीटों पर भारी तनातनी को लेकर अमित शाह ने इस बात पर भी चर्चा की कि किसे टिकट दिया जाए। जिससे संभावना जताई जा रही है कि आज देर रात या कल प्रत्याशियों की अंतिम सूची घोषित कर दी जाएगी।

अमित शाह की सीट के बाद जामनगर उत्तर की मौजूदा विधायक हकुभा जडेजा को जामनगर की तीन सीटों का प्रभारी बनाया गया है। जामनगर नॉर्थ सीट से भाजपा ने रीवाबा जडेजा को टिकट दिया है। हकुभा जडेजा टिकट न मिलने से खफा थे। इसलिए चर्चा है कि उन्हें प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा वडवान सीट से उम्मीदवार जिजना पंड्या के भी किसी और को टिकट देने की बजाय वडवान सीट से प्रत्याशी बदलने की संभावना है। अमित शाह ने इन सभी मामलों और आगे की रणनीति पर चर्चा की और समीक्षा की।

1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में होगी वोटिंग

गौरतलब है कि 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। दो चरणों में 01 दिसंबर और 05 दिसंबर को मतदान होगा। पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है। गुजरात में आमतौर पर सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस पार्टी के बीच आमना-सामना होता रहा है, लेकिन आगामी चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) चुनावी मैदान में एंट्री से मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ेंः गुजरात भाजपा में बगावत, 5 नेताओं ने दी निर्दलीय चुनाव लड़ने की धमकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.