Move to Jagran APP

Gujarat-Himachal Election: गुजरात और हिमाचल के नतीजों के मोदी समेत इन बड़े नेताओं के लिए क्या है मायने, जानें

Gujarat-Himachal Election गुजरात में भाजपा की बंपर जीत ने पीएम मोदी की लोकप्रियता एकबार फिर साबित कर दी है। यह चुनावी परिणाम पार्टियों के बड़े नेताओं के लिए खास महत्व रखते हैं। आइए जानें इन नतीजों के नेताओं के लिए क्या है मायने..

By Mahen KhannaEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2022 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 10:57 AM (IST)
Gujarat-Himachal Election: गुजरात और हिमाचल के नतीजों के मोदी समेत इन बड़े नेताओं के लिए क्या है मायने, जानें
Gujarat-Himachal Election गुजरात और हिमाचल के चुनावों के नतीजों का बड़े नेताओं पर असर।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Gujarat-Himachal Election Result गुजरात और हिमाचल के चुनावी नतीजों में भाजपा और कांग्रेस ने जहां एक ओर जीत पाई तो दूसरी ओर आम आदमी पार्टी का भी गुजरात में खाता खुल गया। गुजरात में भाजपा ने 156 सीटों के साथ बंपर जीत दर्ज की तो हिमाचल में कांग्रेस को 40 सीटें मिली। इस बीच यह चुनावी परिणाम इन पार्टियों के बड़े नेताओं के लिए खास महत्व रखते हैं। आइए जानें आखिर गुजरात और हिमाचल चुनाव नतीजों के 5 बड़े नेताओं के लिए क्या है मायने..

loksabha election banner

पीएम नरेन्द्र मोदी

गुजरात चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कद भारतीय राजनीति में और बढ़ गया है। इस जीत ने यह साबित कर दिया है कि गुजरात की जनता अभी तक मोदी को काफी पसंद करती है। दूसरी ओर इस चुनाव ने साबित कर दिया है कि पीएम मोदी का चुनावी भाषण का असर और पीएम का गुजरात की जनता से जुड़ाव कम नहीं हुआ है। गुजरात में भाजपा की कई प्रदेश स्तर की नाकामियों को पीएम की रैलियों ने भुला दिया।

राहुल गांधी

गुजरात में कांग्रेस को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है तो हिमाचल में एक बार फिर बदलाव के साथ उनकी सरकार बनने जा रही है। हिमाचल में जीत के बावजूद इसका श्रेय कांग्रेस की प्रदेश इकाई को जाता है न की राहुल गांधी को। राहुल समेत कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने गुजरात से दूरी बनाई रखी, जिसके चलते उसे बड़ा नुकसान भी झेलना पड़ा। राहुल ने केवल भारत जोड़ो यात्रा पर फोकस रखा, लेकिन इसका भी फायदा उनको चुनावों में मिलता हुआ नहीं दिख रहा है।

जेपी नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के लिए गुजरात और हिमाचल का चुनाव मिलाजुला रहा। नड्डा की अध्यक्षता में ही भाजपा ने गुजरात में प्रचंड जीत पाई, लेकिन अपने गृह क्षेत्र हिमाचल में नड्डा पार्टी को जीत नहीं दिला सके। जेपी नड्डा ने खुद हिमाचल में कई रैलियां की थी, जिसका असर इस रूप में दिखा कि प्रदेश में भाजपा का जनाधार कमजोर नहीं हुआ, भाजपा की सीटें तो घटीं पर कांग्रेस के मुकाबले केवल एक फीसद कम वोट शेयर मिला। नड्डा एक कमजोर मुख्यमंत्री और सत्ता विरोधी लहर से उत्पन्न नुकसान को दूर करने में असमर्थ रहे। 

मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपने पहले चुनाव में ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को गुजरात में बड़ी हार का मुंह देखना पड़ा है। नेहरू-गांधी परिवार के सबसे वफादार माने जाने वाले खरगे को खुद का बयान ही नुकसान पहुंचा गया। पीएम मोदी की तुलना रावण से करने से कांग्रेस पार्टी को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा। दूसरी ओर हिमाचल में जीत भी उनकी अध्यक्षता में हुई है, लेकिन अब उन्हें अपने नेताओं को बनाए रखने और पांच साल तक सरकार चलाने में उनकी मदद करनी होगी। 

अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी संरक्षक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के लिए गुजरात और हिमाचल चुनाव में कुछ भी खोने के लिए नहीं था। अन्ना आंदोलन से पैदा हुई केजरीवाल की पार्टी गुजरात की जनता का विश्वास तो नहीं जीत पाई लेकिन गुजरात में उसकी बड़ी एंट्री हुई है। गुजरात में 5 सीटों के साथ 10 फीसद से अधिक वोट शेयर पाना भी केजरीवाल के लिए बड़ी उपलब्धि है। इसी के साथ उनकी पार्टी अब राष्ट्रीय पार्टी भी बन गई है।

यह भी पढ़ें- 10 लाख के होम लोन पर आएगा सालाना 17 हजार का एक्स्ट्रा बोझ

Fact Check : गुजरात चुनाव में ‘आप’ की जीत को दिखाता Exit पोल का ये आंकड़ा फेक और मनगढ़ंत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.