Move to Jagran APP

व्हाट्सएप जासूसी मामले पर रवि शंकर प्रसाद बोले, कंपनी ने नहीं दी अपने सिस्टम के कमजोर कड़ियों की जानकारी

इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि भारत की डिजिटल प्रणाली और डिजिटल अर्थव्यवस्था का विकास हो रहा है और इसमें बहुत बड़ी संभावनाएं हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 09:38 PM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 09:53 PM (IST)
व्हाट्सएप जासूसी मामले पर रवि शंकर प्रसाद बोले, कंपनी ने नहीं दी अपने सिस्टम के कमजोर कड़ियों की जानकारी
व्हाट्सएप जासूसी मामले पर रवि शंकर प्रसाद बोले, कंपनी ने नहीं दी अपने सिस्टम के कमजोर कड़ियों की जानकारी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि व्हाट्सएप के सीईओ के नेतृत्व में आये प्रतिनिधिमंडल ने अपने सिस्टम की सुरक्षा प्रणाली की कमजोरियों की जानकारी नहीं दी थी। इतना ही नहीं अभी तक व्हाट्सएप पेगासस सॉफ्टवेयर का शिकार हुए लोगों के नामों की जानकारी तक नहीं दे पाया है।

loksabha election banner

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए प्रसाद ने लोकसभा में कहा सरकार ने इजरायली टेक्नोलॉजी कंपनी एनएसओ समूह को भी 26 नवंबर को एक नोटिस भेजा जिसमें मैववेयर के बारे में जानकारी और भारतीय उपयोगकर्ताओं पर इसके प्रभाव का विवरण मांगा गया था।

व्हाट्सएप ने किया खेद व्यक्त

प्रसाद ने इस संबंध में सदन में रखे अपने विवरण पत्र में कहा है कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार व्हाट्सएप ने खेद व्यक्त किया है कि वे उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा से संबंधित इस संवेदनशील मुद्दे पर सरकार की अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर पाए।

डिजिटल अर्थव्यवस्था का हो रहा विकास: ऱवि शंकर प्रसाद

इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि भारत की डिजिटल प्रणाली और डिजिटल अर्थव्यवस्था का विकास हो रहा है और इसमें बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। सरकार की कोशिश हमेशा रहेगी कि आने वाले कुछ वर्षो में भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर मूल्य की हो। 'भारतीय और विदेशी दोनों डिजिटल दिग्गजों का बढ़ते डिजिटल बाजार में योगदान देने के लिए हम स्वागत करते हैं। लेकिन उन्हें यह स्वीकार करने में और समझने की आवश्यकता है कि भारतीयों की संरक्षा और सुरक्षा वास्तव में महत्वपूर्ण है। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए उचित सुरक्षा उपाय करने चाहिएं।' इसमें विफल होने पर सरकार आइटी कानून के तहत उचित कार्रवाई भी कर सकती है।

प्रसाद ने कहा कि 5 सितंबर 2019 को व्हाट्सएप ने सर्ट इन को मई 2019 में रिपोर्ट की गई सुरक्षा घटना के बारे में अपडेट प्रदान करते हुए लिखा और कहा कि यद्यपि इस हमले की पूरी सीमा कभी भी ज्ञात नहीं हो सकती। फिर भी व्हाट्सएप उपलब्ध सूचनाओं की लगातार समीक्षा करता रहा है। उपलब्ध लॉग डेटा के आधार पर व्हाट्सएप का मानना है कि हो सकता है हमलावरों ने भारत में लगभग 121 उपयोगकर्ताओं तक पहुंच बनाने का प्रयास किया हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.