Move to Jagran APP

सरकार ने लोकसभा चुनाव प्रस्ताव को अधिसूचना के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा

कानून मंत्री की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय मंत्रिमंडल अलग-अलग चरणों के चुनाव की तारीख की अधिसूचना के लिए राष्ट्रपति से संस्तुति करता है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 08:03 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 08:03 PM (IST)
सरकार ने लोकसभा चुनाव प्रस्ताव को अधिसूचना के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा
सरकार ने लोकसभा चुनाव प्रस्ताव को अधिसूचना के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा

नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार ने चुनाव आयोग की सात चरणों में लोकसभा चुनाव कराने की सिफारिश बुधवार को राष्ट्रपति के पास भेजने के साथ ही अधिसूचना जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 11 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 18 मार्च को जारी होगी।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्र ने बताया कि बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में अलग-अलग चरणों में होने वाले चुनावों के प्रस्ताव को संस्तुत करते हुए अनुमोदन के लिए राष्ट्रपति के पास भेजने का निर्णय लिया। आयोग ने 10 मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा की थी और सिफारिश के लिए केंद्रीय कानून मंत्री के पास भेजा था।

जनप्रतिनिधि अधिनियम की धारा 14 के अनुसार, चुनाव आयोग अपनी संस्तुति को सरकार के पास भेजता है। सरकार चुनाव तिथियों को हरी झंडी दिखाने के लिए राष्ट्रपति से आग्रह करती है। कानून मंत्री की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय मंत्रिमंडल अलग-अलग चरणों के चुनाव की तारीख की अधिसूचना के लिए राष्ट्रपति से संस्तुति करता है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही 17वीं लोकसभा के गठन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.