नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से मतदान व मतगणना में कोई विसंगति नहीं पाई गई।

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान बताया कि चुनाव आयोग को ईवीएम के निर्माण संबंधी खामी के बारे में कोई शिकायत नहीं मिली है। यह मुद्दा इसके परिचालन से भी जुड़ा हुआ नहीं है।

प्रसाद शिवसेना नेता संजय राउत के उस सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें उन्होंने हालिया लोकसभा चुनाव के दौरान ईवीएम के परिचालन व मतगणना के दौरान ईवीएम तथा वीवीपैट के परिणाम में मिलान न होने की शिकायतें मिलने की बात कही थी।

मंत्री ने सदस्यों से कहा, 'यह ईवीएम के निर्माण से जुड़ा प्रश्न है न कि इसके परिचालन से संबंधित। चुनाव आयोग ने कहा कि इसके निर्माण में कोई खामी नहीं है। अगर कोई खास शिकायत है तो इसके बारे में मैं चुनाव आयोग से जानकारी प्राप्त करूंगा।' उन्होंने कहा, 'चुनाव आयोग की तरफ से मैं कहना चाहूंगा कि वीवीपैट की गणना से संबंधित कोई शिकायत नहीं मिली है। कहीं शिकायतें रही होंगी तो रिटर्निग ऑफिसर ने प्रत्याशी के समक्ष उनका निस्तारण किया होगा।'

----------

----------

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस