Move to Jagran APP

शीतकालीन सत्र आज से, RBI से लेकर CBI समेत राफेल के मुद्दे पर हंगामे के आसार

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले दिन मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव के परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 12:31 AM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 07:18 AM (IST)
शीतकालीन सत्र आज से, RBI से लेकर CBI समेत राफेल के मुद्दे पर हंगामे के आसार
शीतकालीन सत्र आज से, RBI से लेकर CBI समेत राफेल के मुद्दे पर हंगामे के आसार

नई दिल्ली, जेएनएन।  संसद का शीतकालीन सत्र आज शुरू होने जा रहा है। इससे पहले सरकार ने दोनों सदनों के सुचारू रूप से कामकाज के लिए सर्वसम्मति बनाने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक में भाग लेने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद पहुंचे। वहीं, गृहमंत्री राजनाथ सिंह के अलावा सीपीआई नेता डी राजा भी पहुंचे। वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया कि सरकार विपक्ष के साथ हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। 

loksabha election banner

उधर, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने भी अलग-अलग बैठकें बुलाई। संसदीय मामलों के मंत्रालय द्वारा बुलाए जाने वाले पारंपरिक सत्र-पूर्व बैठक में प्रधानमंत्री आमतौर पर सरकार के एजेंडे को सूचीबद्ध करते हैं और आधिकारिक व्यवसाय के सुचारू लेनदेन के लिए विपक्ष के समर्थन की मांग करते हैं। लोकसभा चुनाव से पहले यह अंतिम पूर्ण संसद सत्र होगा।

तीन दर्जन विधेयक पारित कराना चाहती है सरकार 
संसद के शीतकालीन सत्र में हंगामे के पूरे आसार हैं। माना जा रहा है कि मंगलवार से शुरू होने वाले इस सत्र में सरकार तीन तलाक, उपभोक्ता संरक्षण, डीएनए, चिट फंड, गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम जैसे विधेयकों सहित करीब तीन दर्जन विधेयक पारित कराना चाहती है। बताया जा रहा है कि इसमें 20 विधेयक नए हैं, जबकि बाकी सदन में पहले ही पेश किए जा चुके हैं।

सरकार राज्यसभा में लंबित 'ट्रिपल तलाक' बिल के पारित होने के लिए विपक्ष पर दबाव डालेगी। इसने तत्काल ट्रिपल तलाक को दंडनीय अपराध का अभ्यास करने के लिए एक अध्यादेश जारी किया था। सरकार इस सत्र में भारतीय मेडिकल काउंसिल संशोधन अध्यादेश और कंपनियों के संशोधन अध्यादेश को बिल के रूप में पारित करना चाहती है।

इन मुद्दों पर हंगामे के आसार
कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पार्टी राफेल के मुद्दे से लेकर रिजर्व बैंक की ऑटोनॉमी का मुद्दा उठाएगी। ऐसे में पूरे आसार हैं कि सत्र में कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दल भी कृषि एवं किसानों की समस्याओं, सीबीआई रार जैसे मुद्दों पर सरकार का घेराव करें। इसके अलावा बुलंदशहर हिंसा का मामला भी सदन में उठ सकता है। 

आज ही पांच राज्यों का रिजल्ट भी आना है
गौरतलब है कि 11 दिसंबर को पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे भी आ रहे हैं। ऐसे में यह एक और शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने का कारण है। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और भाजपा के लिए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे खासा मायने रखते हैं।

मंगलवार को इस कारण नहीं शुरू होगी संसद की कार्यवाही
भले ही संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू हो रहा है, लेकिन संसद की कार्यवाही आज शुरू नहीं होगी। दरअसल, संसद की कार्यवाही केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन के कारण नहीं चल पाएगी। अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की बैठक स्थगित कर दी जाएगी। वहीं, छह दिसंबर को बिहार के किशनगंज से कांग्रेस सांसद असरारुल हक कासमी की भी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। सदन में उन्हें भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।

सत्र के दौरान लोकसभा में पेश होने वाले नए विधेयक

  • तीन तलाक संबंधी विधेयक
  • कंपनी संशोधन विधेयक
  • भारतीय चिकित्सा परिषद संशोधन विधेयक
  • भारतीय औषधि प्रणाली के लिये राष्ट्रीय आयोग संबंधी विधेयक
  • राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग विधेयक
  • राष्ट्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा आयोग विधेयक
  • राष्ट्रीय विमान संशोधन विधेयक
  • जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक
  • सूचना प्रौद्योगिकी संशोधन विधेयक
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी संशोधन विधेयक
  • गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम संशोधन विधेयक
  • बांध सुरक्षा विधेयक
  • एनसीईआरटी विधेयक आदि शामिल हैं

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.