Move to Jagran APP

एक लाख तक के फ्रॉड से निपटने के लिए आरबीआइ के साथ मिलकर सरकार कर रही उपाय

सरकार एक लाख रुपये तक के फ्रॉड से निपटने पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के साथ काम कर रही है। आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को राज्यसभा में यह बात कही।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 08:54 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 08:54 PM (IST)
एक लाख तक के फ्रॉड से निपटने के लिए आरबीआइ के साथ मिलकर सरकार कर रही उपाय
एक लाख तक के फ्रॉड से निपटने के लिए आरबीआइ के साथ मिलकर सरकार कर रही उपाय

 नई दिल्ली, प्रेट्र। सरकार एक लाख रुपये तक के फ्रॉड से निपटने पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) के साथ काम कर रही है। आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार को राज्यसभा में यह बात कही। उन्होंने साथ ही कहा कि वित्तीय डाटा सुरक्षा विधेयक का एक मसौदा भी तैयार किया गया है, जिसका मकसद डाटा की चोरी (सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से डाटा चोरी सहित) जैसे मुद्दों से निपटना है।

loksabha election banner

रविशंकर प्रसाद ने प्रश्न काल में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि फिलहाल आरबीआइ बैंकों के साथ मिलकर एक लाख रुपये से अधिक के क्रेडिट, डेबिट और एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित फ्रॉड पर नजर रख रहा है। भारत के आंकड़े चोरी नहीं किए जा सकते हैं और किसी भी तरह के फ्रॉड पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

राज्यसभा में पेश किए गए हैकिंग संबंधी आंकड़े मुख्यत: वित्तीय फ्रॉड से संबंधित हैं। आरबीआइ एक लाख रुपये से अधिक के फ्रॉड पर नजर रख रही है। एक लाख रुपये से कम के फ्रॉड से निपटने पर हम आरबीआइ के साथ काम कर रहे हैं।

प्रसाद ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में सितंबर तक कुल 40.34 करोड़ रुपये के एटीएम/डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित फ्रॉड के करीब 921 मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले वित्त वर्ष में कुल 109.56 करोड़ रुपये के 2,059 मामले दर्ज किए गए थे।

सोशल नेटवर्किंग से डाटा चोरी पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में प्रसाद ने कहा कि आज भारत नए साम्राज्यवाद के सामने नहीं झुकेगा। हमने शिकायत मिलते ही फेसबुक पर कार्रवाई की। इस तरह के सभी मुद्दों से निपटने के लिए वित्तीय डाटा सुरक्षा विधेयक का एक मसौदा तैयार किया गया है।

मंत्री ने साथ ही कहा कि साइबर दुनिया की अनिश्चितता से कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। लेकिन सरकार सुरक्षा ड्रिल आयोजित करती है और इस तरह की सुरक्षा के लिए उसने कई केंद्र भी स्थापित किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.