Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग, गुलाम नबी आजाद बोले- 370 से खत्म हुई विधानसभा

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने राज्य को दो हिस्सों में बांटे जाने को बड़ा नुकसान बताया है। कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म हुआ और वहां की विधानसभा भंग हो गई।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 08:16 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 01:58 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग,  गुलाम नबी आजाद बोले- 370 से खत्म हुई विधानसभा
जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग, गुलाम नबी आजाद बोले- 370 से खत्म हुई विधानसभा

नई दिल्ली, एएनआइ। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने राज्य को दो हिस्सों में बांटे जाने को बड़ा नुकसान बताया है। कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म हुआ और वहां की विधानसभा भंग हो गई।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर को अविलंब फिर से राज्य का दर्जा दिया जाए। वहां पर विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन कराया जाए और उसके बाद चुनाव कराए जाएं। आजाद ने कहा, हर मुख्यमंत्री के शासनकाल में जम्मू-कश्मीर की स्थिति वर्तमान की दशा से बेहतर थी। अनुच्छेद 370 हटाए जाने से राज्य में विकास की गति धीमी हुई है। अस्पतालों की दशा खराब हुई है और बेरोजगारी बढ़ी है।

आजाद का यह बयान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान के कुछ घंटों बाद आया है। गृह मंत्री ने कहा था कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर मोदी सरकार की देखरेख में विकास के पथ पर तेज गति से आगे बढ़ रहा है। उल्लेखनीय है कि गृह मंत्री इन दिनों जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। कांग्रेस नेता ने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अपने आवास पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में उन्होंने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग उठाई थी। उस बैठक में गृह मंत्री ने आश्वासन भी दिया ता लेकिन उस पर अभी तक कुछ नहीं हुआ।

जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर आए गृहमंत्री अमित शाह गत सोमवार को मौसम खराब होने की वजह से दिल्ली वापस नहीं लौट पाए परंतु ऐसा नहीं था। दरअसल, वे जब शाम को पुलवामा में सीआरपीएफ की एक बटालियन मुख्यालय में सैनिक सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे तो उनका मन वहां से वापस लौटने का नहीं हुआ। उन्होंने अपने दिल की बात जवानों के समक्ष रखते हुए कहा कि मैं तीन दिन से यहां हूं, लेकिन मेरे दौरे का सबसे अहम कार्यक्रम यही है। मैं आप लोगों के बीच खुद को पाकर बहुत आनंदित हूं। मैं आज रात आप लोगों के बीच यहीं पुलवामा में रहूंगा। हमारे साथ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बतौर मेहमान यहां रहें।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.