Move to Jagran APP

पाक-चीन को संदेश, गुलाम कश्मीर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नए राजनीतिक मानचित्र में शामिल

नए नक्शे में कई इलाके ऐसे हैं जो पहले गुलाम-कश्मीर में थे अब केंद्र शासित लद्दाख और जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बनाया गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 10:31 PM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 10:31 PM (IST)
पाक-चीन को संदेश, गुलाम कश्मीर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नए राजनीतिक मानचित्र में शामिल
पाक-चीन को संदेश, गुलाम कश्मीर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नए राजनीतिक मानचित्र में शामिल

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर राज्य से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद केंद्र सरकार ने नवगठित केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का नया नक्शा जारी कर दिया है। गृह मंत्रालय ने भारत का भी नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है, जिसमें इन दोनों केंद्रशासित प्रदेशों को दर्शाया गया है। अब भारत में 28 राज्य और नौ केंद्र शासित प्रदेश हो गए हैं। नए केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी, जबकि लद्दाख का प्रशासन सीधे केंद्र के हाथ में रहेगा।

loksabha election banner

नया मानचित्र है पाकिस्तान और चीन को भारत का जवाब

जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन को लेकर पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान और चीन के साथ बढ़ी तल्खी के बाद यह नया मानचित्र दोनों देशों को भारत का जवाब माना जा रहा है। हाल ही में जम्मू के राजौरी में सीमा पर जवानों के साथ दिवाली मनाने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र ने भी कहा था कि गुलाम कश्मीर की कसक मेरे अंदर है।

गुलाम-कश्मीर केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शामिल

नए नक्शे में कई इलाके ऐसे हैं, जो पहले गुलाम-कश्मीर में थे अब उनमें से गिलगित, गिलगित बजारत, चिलहास और ट्राइबल टेरीटरी को लद्दाख में शामिल किया गया है। इसी तरह नक्शे में गुलाम कश्मीर के मुजफ्फराबाद और मीरपुर जिले को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बनाया गया है।

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में 22 जिले, केंद्र शासित लद्दाख में दो जिले

सर्वे जनरल ऑफ इंडिया द्वारा जारी जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक नक्शे के अनुसार, केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में गुलाम कश्मीर के मुजफ्फराबाद और मीरपुर समेत कुल 22 जिले हैं। वहीं केंद्र शासित लद्दाख में दो जिले कारगिल व लेह में गिलगिट, बजारत चलास, ट्राइबल टेरिटरी को शामिल किया गया है।

नए जम्मू-कश्मीर में होंगे ये जिले- गुलाम कश्मीर के मुजफ्फराबाद, मीरपुर जम्मू-कश्मीर में शामिल

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के नए नक्शे में कठुआ, जम्मू, सांबा, ऊधमपुर, डोडा, किश्तवाड़, राजौरी, रियासी, रामबन, पुंछ, कुलगाम, शोपियां, श्रीनगर, अनंतनाग, बड़गाम, पुलवामा, गांदरबल, बांडीपोरा, बारामुला, कुपवाड़ा, मीरपुर और मुजफ्फराबाद को शामिल किया गया है।

लद्दाख में होंगे ये जिले- गिलगित, गिलगित बजारत, चिलहास, ट्राइबल टेरिटरी होंगे लद्दाख का हिस्सा

इसी तरह केंद्र शासित लद्दाख के नए नक्शे में दो जिलों लेह में गिलगित, बजारत, चिलहास और ट्राइबल टेरीटरी को शामिल किया गया है। वहीं दूसरे जिले कारगिल में लेह और लद्दाख के अन्य सभी हिस्से शामिल किया गया है। वर्ष 1947 तक लद्दाख में दो जिले लद्दाख और लेह थे। बाद में लद्दाख के विभिन्न हिस्सों को काटकर कारगिल और लेह जिला बनाया गया था।

1947 तक जम्मू-कश्मीर में सिर्फ 14 जिले थे 

वर्ष 1947 तक जम्मू-कश्मीर में सिर्फ चौदह जिले थे। कठुआ, जम्मू, ऊधमपुर, रियासी, अनंतनाग, बारामुला, पुंछ, मीरपुर, मुजफ्फराबाद, लेह-लद्दाख, गिलगित, गिलगित बजारत, चिलहास और ट्राइबल टेरिटरी।

2019 तक जम्मू-कश्मीर में 28 जिले थे

वर्ष 2019 तक आते-आते तत्कालीन जम्मू और कश्मीर की राज्य सरकार ने इन 14 जिलों के क्षेत्रों को पुनर्गठित करके 28 जिले बना दिए थे। नए जिलों में कुपवाड़ा, बांडीपोरा, गांदरबल, श्रीनगर, बड़गाम, पुलवामा, शोपियां, कुलगाम, राजौरी, रामबन, डोडा, किश्तवाड, सांबा और कारगिल शामिल किए गए थे। इन 28 जिलों में से पहले मीरपुर, मुजफ्फराबाद, गिलगित, गिलगित बजारत, चिलहास और ट्राइबल टेरिटरी को नक्शे में गुलाम कश्मीर में दिखाया जाता था। अब इन्हें जम्मू-कश्मीर व लद्दाख का हिस्सा बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.