सोलापुर, पीटीआइ। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तबीयत गुरवार को अचानक बिगड़ गई। वह यहां पुण्यश्लोका अहिल्या देवी होल्कर यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेने आए थे। राष्ट्रगान के दौरान उन्हें चक्कर आ गए और वह नीचे बैठ गए। ब्लड प्रेशर व शुगर सामान्य कार्यक्रम के वीडियो फुटेज के अनुसार, राष्ट्रगान के लिए गडकरी खड़े हुए थे, तभी वह अपनी बाएं ओर थोड़ा झुके और उनके पीछे खड़े गार्ड की मदद से नीचे बैठ गए।

उनके सहयोगी ने बताया कि केंद्रीय मंत्री को बेचैनी महसूस हुई। बाद में उनका सोलापुर के चिकित्सा अधिकारी ने चेक-अप किया। सहयोगी ने बताया कि गडकरी ने जो एंटीबायोटिक्स दवाएं ली थीं उनके कारण वह थोड़ी गर्मी व बेचैनी महसूस कर रहे थे। चेक-अप के बाद डॉक्टर ने पाया कि उनका ब्लड प्रेशर व शुगर स्तर सामान्य है।

इसे भी पढ़ें: शिरडी में चुनाव प्रचार के दौरान बिगड़ी नितिन गडकरी की तबीयत, आया चक्‍कर

बुधवार शाम उन्होंने गले में संक्रमण के कारण दवाओं का स्ट्रांग डोज लिया था। डॉक्टरों ने माना है कि उसी कारण उन्हें चक्कर आए। डॉक्टरों ने उनके सहयोगी को कहा है कि चिंता की बात नहीं है। इसके बाद वह अपना दौरा जारी रखेंगे।

पिछले माहों में कई बार मूर्छित हुए यह पहला मौका नहीं है जब गडकरी किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में मंच पर मूर्छित हुए। इससे पहले भी उनके साथ शुगर लेवल कम होने से कई बार ऐसी स्थिति बन चुकी है।

पूर्व में कब-कब हुई घटना
पिछले वर्ष दिसंबर में वह अहमदनगर के राहुरी में महात्मा फुले कृषि विवि के कार्यक्रम में बेहोश हो गए थे। वह गिरने ही वाले थे कि कार्यक्रम में मौजूद महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. विद्यासागर राव ने उन्हें संभाला था। इसी साल अप्रैल में चुनाव रैली को संबोधित करते वक्त वह साई नगरी शिरडी में मंच पर मूर्छित हो गए थे।

गौरतलब है कि 2011 में टाइप-2 डायबिटीज के इलाज के लिए केंद्रीय मंत्री ने गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाई थी। गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी पेट के साइज को छोटा कर देता है। जिसके कारण खाने पर कंट्रोल करना होता है।इस सर्जरी में सर्जन पाचन तंत्र के हिस्से की बाईपास करते हैं, ताकि मरीज अधिक खाना न खा सके। आमतौर पर यह सर्जरी वजन कम करने के लिए की जाती है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस