नई दिल्ली, एएनआइ। अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का केंद्र रहे प्रगति मैदान को नया रूप दिया जा रहा है। जल्द ही इसके तैयार हो जाने की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन नए प्रगति मैदान में होगा।

गोयल प्रगति मैदान में प्रदर्शनी हाल संख्या दो से पांच के उद्घाटन के अवसर पर सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार यहां 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

नए प्रदर्शनी हाल में इस साल 14-27 नवंबर तक भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (आइआइटीएफ) का भी आयोजन किया जाएगा। भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आइआइपीओ) हर साल आइआइटीएफ का आयोजन करता है।

पीएम मोदी ने बीते दिन मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए एक राष्ट्रीय मास्टर प्लान 'पीएम गतिशक्ति' का शुभारंभ किया। इसके लिए वह प्रगति मैदान पहुंचे थे। जहां उन्होंने चार नए हालों का उद्घाटन किया। यह सारा प्रोजेक्ट अगस्त 2022 तक पूरा होने की संभावना है। प्रधानमंत्री का यह ड्रीम प्रोजेक्ट जब पूरा होगा तो इंडिया गेट की तर्ज पर प्रगति मैदान भी दिल्ली के खास आकर्षण का केंद्र होगा। प्रगति मैदान में एक नहीं, बल्कि तीन चिल्ड्रेन पार्क होंगे। साथ ही एक झील भी होगी। इन्हें बिल्कुल उसी तरह विकसित किया जाएगा, जैसे अभी इंडिया गेट पर हैं।

इसके अलावा ट्रेड फेयर और अन्य व्यावसायिक आयोजन के लिए यहां सात कन्वेंशन हाल भी बनाए जा रहे हैं। यहां बनने वाला कन्वेंशन सेंटर, मौजूदा विज्ञान भवन से भी पांच गुना बड़ा होगा। फिलहाल 123 एकड़ में फैले प्रगति मैदान में तीन एकड़ में पांच सितारा होटल भी बनाए जाने की योजना है।

Edited By: Nitin Arora