Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लेकर सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे तक- जाने महाराष्ट्र में कब क्या हुआ

उफ मुख्यमंत्री अजीत पवार के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी मंगलवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौप दिया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 05:01 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 05:56 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लेकर सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे तक- जाने महाराष्ट्र में कब क्या हुआ
सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लेकर सीएम देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे तक- जाने महाराष्ट्र में कब क्या हुआ

मुंबई, जेएनएन। महाराष्ट्र के लिए मंगलवार का दिन बड़ा उलटफेर वाला साबित हुआ। लगभग 80 घंटों के अंदर ही महाराष्ट्र में भाजपा की सरकार गिर गई। फ्लोर टेस्ट से एक दिन पहले ही उप मुख्यमंत्री अजीत पवार के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने इस्तीफे का ऐलान किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

loksabha election banner

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान देवेंद्र फडणवीस ने एक बार फिर इस बात को दोहराया कि भाजपा ने कभी भी ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री पद का वादा नहीं किया। उन्होंने कहा कि अजीत पवार ने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दिया है। शिवसेना पर हमला बोलते हुए फडणवीस ने कहा कि शिवसेना के नेता लाचारी में सोनिया गांधी के सामने नतमस्तक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि तीन पहियों वाली सरकार ज्यादा दिन तक चलने वाली नहीं है।

सिलसिलेवार तरीके से आपको बताते हैं की मंगलवार को महाराष्ट्र की राजनीति में क्या कुछ हुआ...

- मंगलवार सुबह सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना की याचिका पर फैसला सुनाते हुए 27 नवंबर को महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया। कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट कराने के लिए प्रो-टेम स्पीकर को नियुक्त करने के लिए कहा।

- मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के घर पर पार्टी की कोर कमेटी की बैठक हुई। इसमें भाजपा नेता आशीष शेलार, रावसाहेब दानवे, गिरीश महाजन, भूपेंद्र यादव समेत अन्य नेता शामिल हुए।

- एनसीपी के नेताओं ने अजीत पवार को मनाने के लिए उनके साथ मुलाकात की। इस बैठक में प्रफुल्ल पटेल, छगन भुजबल समेत कई नेताओं ने अजित पवार से इस्तीफा देने के लिए कहा।

- इसके बाद उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास वर्षा पर जाकर उनसे मुलाकात की।

- सीएम देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात के बाद ही उप मुख्यमंत्री अजीत पवार के इस्तीफे की खबरे आने लगी।

- इन घटनाक्रमों के बीच प्रधानमंत्री आवास पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की बैठक हुई।

- लगभग 2 बजकर 20 मिनट पर खबर आइ की महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इस्के बाद ये साफ हो गया कि वो अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं।

- इसके बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि अजीत पवार ने इस्तीफा दे दिया है। उद्धव ठाकरे ही महाराष्ट्र के अगले पांच साल के लिए सीएम होंगे।

- सीएम देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने इस्तीफे का ऐलान किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.