Move to Jagran APP

Balakot Air Strike Anniversary: पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ बोले- घुसकर मारेंगे चाहे दुश्मन कही भी हो

बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक साल पूरे होने पर भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख बीएस धनोआ बोले की हमारा संदेश ये है कि हम घुस कर मारेंगे चाहे आप कही भी हो।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 09:24 AM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 09:24 AM (IST)
Balakot Air Strike Anniversary: पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ बोले- घुसकर मारेंगे चाहे दुश्मन कही भी हो
Balakot Air Strike Anniversary: पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ बोले- घुसकर मारेंगे चाहे दुश्मन कही भी हो

नई दिल्ली, एएनआइ। पिछले साल आज ही के दिन 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने वीरता का परिचय देते हुए भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान से पुलवामा हमले का बदला लेते हुए बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। बालाकोट एयरस्ट्राइक के एक साल पूरा होने पर कहा कि हम संतुष्टि के साथ पीछे मुड़कर देखते हैं। हमने बहुत कुछ सीखा है, बालाकोट ऑपरेशन के बाद बहुत सारी चीजें लागू की गई हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि दुश्मन जान चुके हैं कि भारतीय वायुसेना घुस कर मारेगी फिर, चाहे आप कहीं भी हो।

loksabha election banner

पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने आगे कहा कि मूल रूप से, यह हमारे ऑपरेशन करने के तरीके में एक बदलाव है। दूसरे पक्ष ने कभी नहीं माना कि हम पाकिस्तान के अंदर एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर को अंजाम देने के लिए एयरस्ट्राइक कर सकते हैं जिसे हमने सफलतापूर्वक अंजाम दिया। 

उन्होंने आगे कहा कि बालाकोट हवाई हमले के बाद, पूरे भारतीय चुनावों में कोई बड़ा आतंकवादी हमला नहीं हुआ क्योंकि वे डर गए थे कि हम फिर से उसी तरीके से या उससे भी अधिक विनाशकारी तरीके से जवाब देंगे। वह संदेश जो हम देना चाहते थे, वो ये है कि घुस कर मारेंगे, चाहे आप कहीं भी हों, क्योंकि हम उन पर अपने क्षेत्र से भी हमला कर सकते थे।

बता दें कि पाकिस्तान में रहने वाली आतंकी संगठनों जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर ने भारत में कई बड़े हमले किए। संसद, मुंबई, पठानकोट और उड़ी हमला कुछ ऐसे ही उदाहरण है। पाकिस्तान हमेशा से ही भारत पर कूटनीतिक दबाव बनाता था। उड़ी में हुए हमले के बाद पहली बार भारतीय सेना ने एलओसी पार कर आतंकी शिविरों को निशाना बनाया था। इसके बाद पुलवामा हमले में 40 सैनिकों की जान गई तो पहली बार वायुसेना के इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान के भीतर हमला किया गया। इस हमले में गुलाम कश्मीर में स्थित कई आतंकी कैंपों को तबाह किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.