Move to Jagran APP

कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार ने जीता 'फ्लोर टेस्ट', विधानसभा स्पीकर केआर रमेश ने दिया इस्तीफा

कर्नाटक विधानसभा में येदियुरप्पा सरकार ने फ्लोर टेस्ट जीत लिया है। इसके बाद कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 07:46 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 01:04 PM (IST)
कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार ने जीता 'फ्लोर टेस्ट', विधानसभा स्पीकर केआर रमेश ने दिया इस्तीफा
कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार ने जीता 'फ्लोर टेस्ट', विधानसभा स्पीकर केआर रमेश ने दिया इस्तीफा

बेंगलुरु, एएनआइ। Karnataka Floor Test कर्नाटक में पिछले एक महीने से चल रहा सियासी संकट आज खत्म हो गया है। कर्नाटक विधानसभा में येदियुरप्पा सरकार को बहुमत मिल गया है।इस दौरान विपक्ष ने मत विभाजन की मांग नहीं की है।येदियुरप्पा सरकार ने यह बहुमत ध्वनिमत से जीता। 207 विधायकों वाली कर्नाटक विधानसभा में बहुमत के लिए 104 का आंकड़ा पार करना था, जिसे भाजपा सरकार ने पार कर लिया है। भाजपा के पास सदन में अब 105 विधायक हैं। कर्नाटक में तीन दिन पहले ही बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। तीन दिन बाद उन्होंने सदन में बहुमत हासिल कर लिया। येदियुरप्पा ने  सदन में सिर्फ एक लाइन का विश्वास प्रस्ताव पेश किया, जिसमें लिखा गया था कि सदन को उनके नेतृत्व वाली सरकार पर भरोसा है।

loksabha election banner

कर्नाटक में एक महीने से जारी सियासी संकट के बाद आज येदियुरप्पा सरकार ने सदन में बहुमत परीक्षण में जीत हासिल कर लिया है। इसके बाद कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।इस दौरान स्पीकर केआर रमेश ने कहा, 'मैंने खुद को इस कार्यालय से मुक्त करने का फैसला किया है। मैंने इस्तीफा देने का फैसला किया है। ये कहते हुए उन्होंने डिप्टी स्पीकर कृष्णा रेड्डी को अपना त्याग पत्र सौंप दिया। स्पीकर केआर कुमार ने अपने 14 महीने के लंबे कार्यकाल पर कहा, 'मैंने अपने 'विवेक' और संविधान के अनुसार काम किया। मैंने अपने पद की गरिमा को अपनी पूरी क्षमता के बनाए रखने की कोशिश की।

एचडी कुमारस्वामी: नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा के लिए भी सत्ता स्थायी नहीं है। हम आपके नंबर को 105 से 100 या उससे कम पर लाने की कोशिश नहीं करेंगे। आप सूखे की बात करते हैं, कम से कम अब देखते हैं कि आप कैसे काम करेंगे। हम आप लोगों के सहयोग के लिए सहयोग करेंगे।

जेडीएस नेता और पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने सदन में बोलते हुए कहा, 'मैं 14 महीने तक सरकार में रहा। मुझे आपके (बीएस येदियुरप्पा) सवालों के जवाब देने की कोई बाध्यता नहीं है। मुझे अपनी अंतरात्मा की आवाज का जवाब देने की जरूरत है। पिछले 14 महीनों से सब कुछ दर्ज किया जा रहा था। लोग जानते हैं कि मैंने क्या काम किया है।'

सिद्धारमैया: हमें उम्मीद है कि आप (बीएस येदियुरप्पा) मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है। आप बागियों के साथ हैं, क्या आप एक स्थिर सरकार दे सकते हैं? यह नामुमकिन है, मैं इस अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करता हूं क्योंकि इसका कारण सरकार असंवैधानिक और अनैतिक होना है।

सिद्धारमैया: दुर्भाग्य से, येदियुरप्पा कभी भी लोगों के जनादेश के साथ सीएम नहीं रहे हैं। जनादेश कहाँ है? आपके पास 2008, 2018 या अब भी नहीं है। जब उन्होंने शपथ ली तो सदन में 222 विधायक थे, भाजपा के पास बहुमत के लिए 112 विधायक कहाँ थे? उनके पास 105 सीटें थीं। वह जनादेश नहीं है।

सिद्धारमैया: हम लोगों के लिए काम करने के लिए चुने गए हैं और हमें ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए। मैंने सीएम के रूप में ऐसा करने का प्रयास किया और एचडी कुमारस्वामी ने भी। येदियुरप्पा ने कहा कि प्रशंसा अभी भी खड़ी है और वह इसे सुधारना चाहते हैं। यह मामला नहीं था। गठबंधन में हमने आम न्यूनतम कार्यक्रम को लागू करने की दिशा में काम किया।

कांग्रेस के सिद्धारमैय्या विधानसभा में चर्चा के दौरान बोल रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हमने एचडी कुमारस्वामी के 4 दिनों के विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की। मैंने भी उसमें भाग लिया और मैं इसके बारे में बोलना नहीं चाहता। मैं उन परिस्थितियों के बारे में बोल सकता था जिसके तहत येदियुरप्पा सीएम बने। मैं उनके अच्छे काम की कामना करता हूं और उनके इस आश्वासन का स्वागत करता हूं कि वह लोगों के लिए काम करेंगे।'

विधानसभा में सीएम येदियुरप्पा: 'वहाँ सूखा है। मैं किसानों के मुद्दों को संबोधित करना चाहता हूं। मैंने राज्य की ओर से पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को 2000 रुपये की 2 किस्तें देने का फैसला किया है। मैं विपक्ष से अपील करता हूं कि हमें मिलकर काम करना चाहिए। मैं सदन से अपील करता हूं कि वे मुझ पर एकमत से विश्वास व्यक्त करें।'

विधानसभा में कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा: भूल जाओ और क्षमा करें कुछ ऐसा है जिस पर मुझे विश्वास है।मैं नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा को धन्यवाद देना चाहता हूं।

सीएम बीएस येदियुरप्पा ने सदन में विश्वास प्रस्ताव ला दिया है। विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा है, ' जब सिद्धारमैया और एचडी कुमारस्वामी सीएम थे, तो वे अभद्र राजनीति में लिप्त नहीं थे। तंत्र विफल हो गया है और हम इसे ठीक कर देंगे। मैं सदन को विश्वास दिलाता हूं कि हम या तो प्रतिशोधी राजनीति में लिप्त नहीं होंगे। मैं भूलने और माफ करने में विश्वास रखता हूं।'

कर्नाटक विधानसभा की कार्रवाई शुरू हो गई है। नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा आज विश्वास मत का सामना करेंगे।

कर्नाटक में जारी सियासी संकट के बीच कर्नाटक के तीन बागी विधायक आज सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं।विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार द्वारा अयोग्य ठहराए जाने को चुनौती देने के लिए आज बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। रमेश जारकीहोली, महेश कुमथल्ली और आर शंकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं।

कर्नाटक विधानसभा में आज सीएम येदियुरप्पा सरकार का फ्लोर टेस्ट होना है। उससे पहले विधानसभा भवनमें कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) ने एक बैठक की। यह बैठक अब खत्म हो गई है।इस बैठक में कांग्रेस विधायक दल की ओर से सिद्धारमैया, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव, केजे जॉर्ज, प्रियांक खड़गे, एमबी पाटिल, ईश्वर खंद्रे और अन्य कांग्रेस विधायक मौजूद रहे।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदिुयुरप्पा कर्नाटक विधानसभा पहुंच चुके हैं। आज सदन में उन्हें अपनी सरकार का बहुमत साबित करना है। वह विधानसभा में फ्लोर टेस्ट का सामना करेंगे।

कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट से पहले आज सीएम बीएस येदियुरप्पा बेंगलुरु के श्री बाला वेरा अंजनेय मंदिर में पूजा करने पहुंचे थे। उन्होंने यहां पूजा-अर्चना की।

एक तरफ जहां विधानसभा में आज फ्लोर टेस्ट होना है। वहीं इससे पहले आज स्पीकर द्वारा अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस के पांच बागी विधायक बृजपति बसवराज, एमटीबी नागराज, एसटी सोमशेखर समेत सभी मुंबई से बेंगलुरु पहुंचे हैं।

कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट को लेकर भाजपा किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहती है। इसलिए रविवार को बीजेपी के सभी विधायकों को बेंगलुरु के एक होटल में ठहराया गया। होटल में बीजेपी विधायक दल की बैठक भी आयोजित की गई जिसमें येदियुरप्पा समेत अनेक पार्टी नेता मौजूद रहे।

कर्नाटक भाजपा विधायक बेंगलुरु के चांसरी पैवेलियन होटल में रात रुकने के लिए गए, जहां रविवार रात भाजपा विधायक दल की बैठक हुई। बैठक के बाद कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा कि भाजपा विधायक दल की बैठक हुई। हमने सोमवार को विधानसभा में होने वाले कार्यक्रमों के बारे में चर्चा की। हम सोमवार को विश्‍वास मत हासिल करेंगे। इसके बाद वित्‍त बिल लाएंगे। मैं समझता हूं कि कांग्रेस और जेडीएस  को इसका समर्थन करना चाहिए।'

कांग्रेस-जेडीएस के 14 बागी विधायक अयोग्य घोषित
इससे पहले रविवार का दिन कर्नाटक की राजनीति के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बहुमत परीक्षण से ठीक एक दिन पूर्व स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कांग्रेस-जेडीएस के 14 बागी विधायकों को मौजूदा विधानसभा के पूरे कार्यकाल 2023 तक के लिए अयोग्य करार दिया। इसका मतलब यह है कि ये विधायक इस विधानसभा के कार्यकाल में उपचुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे। इन सभी विधायकों ने स्पीकर के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को चुनौती देने का एलान किया है।

इससे पहले भी स्पीकर तीन बागी विधायकों को अयोग्य ठहरा चुके हैं। विधानसभा स्पीकर की इस कार्रवाई से सदन में सदस्यों की प्रभावी संख्या कम हो जाएगी, जिससे येदियुरप्पा के लिए बहुमत साबित करना आसान हो गया है। येदियुरप्पा ने कहा है कि मैं सौ फीसदी आश्वस्त हूं, मैं बहुमत साबित करूंगा।

बता दें, बीएस येदियुरप्पा ने दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। कुल 17 विधायकों (कांग्रेस के 13 और जदएस के तीन) को अयोग्य करार दिए जाने के बाद सदन का नया समीकरण बदल गया है। 224 सदस्यीय विधानसभा में स्पीकर को छोड़कर सदस्यों की प्रभावी संख्या 207 हो गई है। ऐसे में बहुमत का आंक़़डा 104 पर आ गया है। भाजपा के खुद 105 विधायक हैं तथा उसे एक निर्दलीय का भी समर्थन है।

25 जुलाई को अयोग्‍य घोषित किए गए विधायक 

रमेश जारकिहोली (कांग्रेस), महेश कुमतल्‍ली (कांग्रेस), आर शंकर (निर्दलीय)


28 जुलाई को अयोग्‍य घोषित विधायक 

कांग्रेस विधायक- प्रताप गौड़ा पाटिल, शिवराम हेब्‍बर, बीसी पाटिल, बयराती बासवराज, एसटी सोमशेखर, के सुधाकर, एमटीबी नागराज, श्रीमंत पाटिल, रोशन बेग, आनंद सिंह और मुनिरत्‍ना

जेडीएस विधायक- ए एच विश्‍वनाथ, नारायण गौड़ा और के गोपालैया

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.